उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वालAshutosh Mishra of Srinagar Garhwal got success in JEE Mains exam

श्रीनगर गढ़वाल के आशुतोष मिश्रा को बधाई, JEE मेंस परीक्षा में हासिल किए 99.369 पर्सेंटाइल

श्रीनगर गढ़वाल के आशुतोष मिश्रा ने जेईई मेंस परीक्षा (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के दूसरे सत्र में अपना कमाल दिखाया है। आशुतोष ने यूट्यूब से तैयारी कर जेईई मेंस की द्वितीय सत्र की परीक्षा में 99.369 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

Ashutosh got Success in JEE Exam: Ashutosh Mishra of Srinagar Garhwal got success in JEE Mains exam
Image: Ashutosh Mishra of Srinagar Garhwal got success in JEE Mains exam (Source: Social Media)

श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड के होनहार जेईई मेंस परीक्षा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। जेईई मेन के जनवरी सेशन के रिजल्ट राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा 13 फरवरी 2024 को जारी किया गया था। JEE की परीक्षा में देश भर के 14 लाख अभियर्थियों ने प्रतिभाग किया था। इस परीक्षा में उत्तराखंड के होनहार युवाओं ने भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। इन्हीं होनहार युवाओं में शामिल हैं श्रीनगर के आशुतोष मिश्रा।

Ashutosh Mishra of Srinagar Garhwal got success in JEE Mains exam

आशुतोष ने बिना किसी कोचिंग के अपने दम पर तैयारी कर जेईई मेंस में 99.369 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आशुतोष मिश्रा ने मैथ्स में 98.599, फिजिक्स में 100 और केमिस्ट्री में 98.418 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। 99.369 प्रतिशत अंको के साथ आशुतोष ने परीक्षा में टॉप किया है। उन्होंने जेईई एडवांस के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है। देशभर से इस परीक्षा में शामिल 14 लाख अभ्यर्थियों में से आशुतोष ने 10,213 वीं रैंक हासिल की है।

माता पिता को दिया सफ़लता का श्रेय

आशुतोष ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपनी माँ पूनम मिश्रा और पिता राजेश मिश्रा को दिया है। वे श्रीनगर गणेश बाजार में रहते हैं। आशुतोष का कहना है कि मां के विश्वास और सहयोग की बदौलत उन्हें आज यह सफलता मिली है। मां के नौकरी होने के कारण घर पर ज्यादातर पिता ने सहयोग किया। ऐसे में माता-पिता के सहयोग के कारण ही उनको इतनी बड़ी सफलता मिली है।

यूट्यूब की मदद से की तैयारी

आशुतोष ने साल 2023 में गुरु राम राय पब्लिक स्कूल श्रीनगर से 12वीं कम्प्लीट किया। 12वीं परीक्षा में उन्होंने 87 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इंजीनियरिंग कॉलेज घुड़दौड़ी में अपने पसंदीदा ट्रेड कंप्यूटर साइंस (सीएस) में प्रवेश के अवसर के बावजूद उन्होंने जेईई मेंस के दूसरे अवसर के लिए तैयारी की। बीते एक साल से आशुतोष ने यूट्यूब की मदद लेकर अपने दम पर तैयारी की और अपना मुकाम पाया है।
आशुतोष ने बताया कि प्रवेश के लिए वे इलेक्ट्रॉनिक्स और सीएस ट्रेड लेते हुए एनआईटी कुरुक्षेत्र या एनआईटी इलाहाबाद को वरीयता देंगे। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आशुतोष की प्रमुख अभिरूचियों में शामिल रहा है। आशुतोष ने बताया कि भविष्य में वे सिविल सर्विस की तैयारी भी सकते हैं । लेकिन फिलहाल, उनका फोकस अपनी पढ़ाई पर ही है।