उत्तराखंड से दुखद खबर, बर्फीले तूफान की चपेट में आने से ITBP जवान की मौत

गंगोत्री-1 हिमशिखर अभियान के दौरान हुए दुखद हादसे में आईटीबीपी के जवान की मौत हो गई...

Itbp climber dies due to avalanche - Itbp climber dies, uttarkashi, gangotri, itbp, Uttarakhand, गंगोत्री, उत्तरकाशी, देहरादून, आईटीबीपी, उत्तराखंड, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

एक दुखद खबर उत्तरकाशी से आ रही है, जहां बर्फीले तूफान की चपेट में आने से आईटीबीपी के पर्वतारोही की मौत हो गई। आईटीबीपी का एक दल गंगोत्री 1 हिमशिखर अभियान पर निकला था। आरोहण के दौरान गंगोत्री-1 पीक पर हादसा हो गया। एवलांच की चपेट में आने से आईटीबीपी के हिमवीर की मौत हो गई। मृतक पर्वतारोही का शव हेलीकॉप्टर की मदद से बेस कैंप देहरादून लाया गया। इस दुखद हादसे से आईटीबीपी दल के पर्वतारोही सदमे मैं हैं, अभियान को स्थगित कर दिया गया है। दल वापस लौटने की तैयारी कर रहा है। हादसे में जान गंवाने वाले पर्वतारोही का नाम नौर्बू वांग्बुस है, वो 38 साल के थे। साथियों ने बताया कि नौर्बू वांग्डुस लद्दाख के रहने वाले थे। वो अनुभवी पर्वतारोही थे। नौर्बू वांग्डुस अपने पीछे पत्नी और एक बेटी समेत भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं। शनिवार को उनकी पार्थिव देह देहरादून लाई गई, यहां से मृतक का शव सैन्य सम्मान के साथ उनके घर पहुंचाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में दर्दनाक सड़क हादसा..एक बालिका की मौत, कई महिलाएं घायल
आपको बता दें कि बीते 29 सितंबर को आईटीबीपी का 23 सदस्यीय दल गंगोत्री से गंगोत्री-1 (6674 मीटर) पीक पर आरोहण के लिए निकला था। दल में 12 पर्वतारोही थे, साथ ही 11 सहयोगी स्टाफ भी था। दल ने रुद्रगैरा बेस कैंप से आगे बढ़ने के बाद 4500 मीटर ऊंचाई पर बेस कैंप स्थापित किया था। एडवांस बेस कैंप और समिट कैंप स्थापित कर ये दल हिमशिखर पर आरोहण की तैयारी कर रहा था। 11 अक्टूबर को दल के पर्वतारोही शिखर की तरफ बढ़ रहे थे। तभी विशालकाय एवलांच आने की वजह से रोप टूट गई, और पर्वतारोही नौर्बू वांग्बुस दो सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरे। उन्हें तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर खाई से निकाला गया, साथी उन्हें एडवांस बेस कैंप ले जा रहे थे, पर तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।


Uttarakhand News: Itbp climber dies due to avalanche

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें