पहाड़ का सपूत चला गया, स्पेशल ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा..सैन्य सम्मान के साथ विदाई

उत्तराखंड से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के जवान की स्पेशल ट्रेनिंग के दौरान मौत हो गई।

ITBP jawan died during training in uttarakhand - itbp jawan, uttarakhand shaheed, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,ITBP,जवान,मुनस्यारी,एएसआई मोहन सिंह,उत्तरकाशी, आईटीबीपी, पिथौरागढ़उत्तराखंड,

उत्तराखंड के उस वीर सपूत का भी अपना परिवार था लेकिन उसके कंधों पर देश की सुरक्षा का भी जिम्मा था। नक्सल, आतंकवाद से लड़ने के लिए वो खुद को तैयार कर रहा था लेकिन एक झटके में ऐसा हादसा हुआ कि वो इस दुनिया से चला गया। उत्तराखंड में स्पेशल ट्रेनिंग के दौरान ITBP के जवान की मौत से हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि उत्तरकाशी के महिडांडा में ये दर्दनाक हादसा हुआ है। महिडांडा में काउंटर इंसर्जेंसी जंगल वार फेयर स्कूल की स्पेशल ट्रेनिंग चल रही थी। इसी दौरान भागीरथी में डूबने से देवभूमि के वीर सपूत की मौत हो गई। पिथौरागढ़ के मुनस्यारी के एएसआई मोहन सिंह की मौत से हर तरफ गम का माहौल है। इस हादसे के बाद ITBP की तरफ से कोर्ट ऑफ इन्वायरी कराई जा रही है और हादसे के कारणों की जांच हो रही है।

यह भी पढें - जब उत्तराखंड शहीद की पत्नी ने रो-रोकर पूछा ‘आखिर कब तक मरते रहेंगे जवान?’
जवान के शव को सैन्य सम्मान के के साथ घर भेजा जा रहा है। देश के नक्सल प्रभावित इलाकों में ड्यूटी के लिए महिडांडा में जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। इस उद्देश्य से आईटीबीपी की ओर से महिडांडा में सीआईजेडब्ल्यू स्कूल चलाया जा रहा है। इस ट्रेनिंग सेंटर ITBP के साथ साथ पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को ट्रेनिंग दी जाती है। फिलहाल महिडांडा में ITBP की अलग अलग बटालियन के 310 जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है। इसी के तहत सोमवार को जवानों को गंगोत्री हाईवे से लगे तेखला में रीवर क्रॉसिंग एवं स्पिलरिंग की ट्रेनिंग दी जा रही थी। इस दौरान मोहन सिंह की नदी में डूबने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि तेखला पुल से रैपलिंग के बाद नदी पार करते हुए ये हादसा हो गया।

यह भी पढें - उत्तराखंड का सपूत उधर सीमा पर शहीद हुआ, इधर दर दर की ठोकरें खा रहा है परिवार
इस हादसे में मोहन सिंह बेहोश हो गए और उन्हें तुरंत ही नदी से निकालकर तुरंत उपचार दिया गया। हालत में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें जिला अस्पताल लाया गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने मोहन सिंह को मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि मोहन सिंह का परिवार दिल्ली में है। सीआईजेडब्ल्यू महिडांडा के प्रिंसिपल हरेंद्र पाल सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि तेखला के पास ट्रेनिंग के दौरान ITBP के एक जवान की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि मौके पर ट्रेनिंग के सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया गया था। इसके बावजूद हादसे और मौत के कारणों की पड़ताल के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी करायी जा रही है। आपको बता दें कि CIJW स्कूल में पांच साल पहले भी ट्रेनिंग के दौरान दो जवानों की मौत हुई थी। अब एक बार फिर से ट्रेनिंग के दौरान ही एक और जवान की मौत से गम का माहौल है।


Uttarakhand News: ITBP jawan died during training in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें