अब पहाड़ में होगा दिल के मरीजों का इलाज, तो देहरादून में बनेगा 300 बेड का अस्पताल

लीजिए..उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए बड़ी शुरुआत की गई है। सरकार की तरफ से बड़ी घोषणाएं की गई हैं।

Tele cardiology in pauri garhwal three hundred bed hospital to open in dehradun - dehradun news, trivendra singh rawat, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,देहरादून,उत्तराखंड,डॉक्टर्स

ये बात हर कोई जानता है कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार बेहद जरूरी है। इस वक्त सबसे जरूरी सुविधाओं में स्वास्थ्य सेवाएं बेहद अहम हैं। इस बीच सरकार द्वारा कुछ बड़े ऐलान कर दिए हैं। इनमें सबसे अच्छी बात ये है कि पौड़ी गढ़वाल में टेली कार्डियोलॉजी की शुरुआत कर दी गई है। आयुष्मान भारत योजना की लॉन्चिंग के वक्त उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि पौड़ी गढ़वाल में टेली कार्डियोलॉजी की शुरुआत कर दी गई है। इससे दिल की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा एक और बड़ी घोषणा ये है कि राजधानी देहरादून में 300 बेड का सरकारी जच्चा-बच्चा अस्पताल बनेगा। इसके लिए बकायदा जमीन की मिल गई है और यहां काम जल्द शुरू होगा। इसके अलावा भी कुछ शानदार बातें हैं।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में दिखी उड़ने वाली गिलहरी, दुनियाभर के वैज्ञानिकों में खुशी की लहर
मेडिकल सुविधाओं और बेहतर बनाने की कोशिश में सरकार ने ऐलान किया है कि दून मेडिकल काॅलेज में आईसीयू यूनिट की शुरूआत की जाएगी। इसके अलावा उत्तराखंड में जल्द ही 139 नई 108 एम्बुलेंस लाई जाएंगी। इन्हे एंबुलेंस को अलग अलग जिलों में मुहैया कराया जाएगा। सरकार द्वारा उत्तराखंड में अब एयर एंबुलेंस की भी शुरुआत की जा रही है। इससे किसी मरीज को जरूरत के वक्त आसानी से एक राज्य से दूसरे राज्य ले जाया जा सकेगा। देहरादून में जो 300 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल बनाने का एलान किया गया है, उसेक लिए 15 बीघा जमीन सरकार को उपलब्ध कराई गई है। खास बात ये है कि इस अस्पताल में इस अस्पताल में कैंसर के इलाज की भी व्यवस्था होगी। डॉक्टरों की कमी पर भी सीएम ने कुछ बातें बताई हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड के युवाओं के लिए बंपर मौका, 16 नवबंर के 7 जिलों में सेना की भर्ती रैली
सीएम त्रिवेंद्र ने बताया कि उत्तराखंड में पहले 50 फीसदी डॉक्टर्स की कमी थी, लेकिन अब ये आंकड़ा 75 फीसदी तक आ गया है। उन्होंने बताया कि तकनीकि के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों तक सस्ती चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का भी कोशिश की जा रही हैं।

दून मेडिकल काॅलेज में आईसीयू यूनिट की शुरूआत की जाएगी। पौड़ी में टेली कार्डियोलाॅजी की शुरूआत आज से कर दी गई है।देहरादून...

Posted by Trivendra Singh Rawat on Sunday, September 23, 2018


Uttarakhand News: Tele cardiology in pauri garhwal three hundred bed hospital to open in dehradun

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें