उत्तराखंड के युवाओं के लिए बंपर मौका, 16 नवबंर के 7 जिलों में सेना की भर्ती रैली

उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक शानदार मौका है। अगर आप सेना में भर्ती होने का ख्वाब देखते हैं तो 16 नवंबर से 7 जिलों में भर्ती रैली होगी।

army recruitment relly in uttarakhand from november - indian army uttarakhand, garhwal rifle, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand, सेना भर्ती

अगर आप सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है तो ये मौका आपके लिए है। सेना की तरफ से भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। गढ़वाल मंडल के सात जिलों में आयोजित होने वाली इस भर्ती रैली में हर बार की तरह बड़ी संख्या में युवा शामिल होंगे। 16 नवंबर से कोटद्वार के कौड़िया स्थित विक्टोरिया क्रास गब्बर सिंह कैंप में सेना भर्ती रैली का आयोजन होने जा रहा है। 16 से 30 नवंबर तक होने वाली इस भर्ती रैली को देखते हुए सेना की तरफ से व्यापक तैयारियां की जा रही है। जिन पदों के लिए युवा इस भर्ती रैली में हिस्सा लेंगे उनमें सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग एस्सिटेंट वेटनरी औऱ सोल्जर ट्रैडमेन के पद है। और इन्ही पदों के लिए पौड़ी, चमोली, रूद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार और देहरादून के युवा रैली में भाग ले सकेंगे।

यह भी पढें - उत्तराखंड में सांसद हो तो ऐसा, अब देवभूमि का सबसे असंभव काम करेंगे अनिल बलूनी
इन 15 दिनों की भर्ती रैली में युवाओं की मेडिकल के साथ साथ डॉक्यूमेंटेशन का भी काम किया जाएगा। अगर भर्ती रैली का कार्यक्रम की बात करें तो 16 नवंबर को उत्तरकाशी, 17 नवंबर को टिहरी, 18 नवंबर को पौड़ी में इसका आयोजन किया जा रहा है। इसके अगले ही दिन यानी 19 नवंबर डॉक्यूमेंटेशन का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद 20 नवंबर को रुद्रप्रयाग, 21 नवंबर को चमोली, 22 नवंबर को देहरादून में सेना भर्ती रैली होगी और 23 नवंबर को डॉक्यूमेंटेशन का काम किया जाएगा। हरिद्वार में 24 और 25 नवंबर को युवा रैली में हिस्सा लेंगे। 26 से 29 नवंबर मेडिकल चेकअप और डॉक्यूमेंटेशन का काम पूरा किया जाएगा। इस भर्ती रैली में 25 नवंबर को यूपी और उत्तराखंड निवासी भारतीय मूल के गोरखा सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढें - संसद में उठा उत्तराखंड आपदा का मुद्दा, अनिल बलूनी ने की विशेष राहत पैकेज की मांग
आपको बता दे कि 15 दिन तक चलने वाली इस भर्ती रैली के पहले चरण में 1600 मीटर की दौड़ और शारीरिक परिक्षा होगी। इसके बाद मेडिकल और लिखित परीक्षा होगी। जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। वही अगर सेना में शामिल होने के लिए हाईट की बात करे तो पर्वतीय जनपदों में सोल्जर जीडी के लिए लंबाई 166 सेंटीमीटर, सोल्जर टेक्निकल के लिए 163 सेंटीमीटर, सोल्जर सिख के लिए 170 सेंटीमीटर, सोल्जर 162 सेंटीमीटर, भारतीय मूल के गोरखा 157 सेंटीमीटर और हरिद्वार के लिए 170 सेंटीमीटर न्यूनतम चाहिए। और अगर भर्ती प्रक्रिया की बात करें तो रैली में शामिल होने के लिए युवाओं की पास के जरिए एंट्री होगी। इसके बाद उनकी हाईट की जांच की जाती है। वही कैंप के नियमों के मुताबिक शामिल होने वाले हर युवा की तलाशी ली जाएगी। इसके बाद ग्रुप में दौड़ की जाएगी।

यह भी पढें - उत्तराखंड बना देश का पहला राज्य, जहां गाय को मिला राष्ट्रमाता का दर्जा
भर्ती रैली में शामिल होते वक्त यह दस्तावेज रखें तैयार
10वीं और 12वीं पास का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
मूल निवास, जाति, खिलाड़ी हैं तो उसके प्रमाणपत्र
एनसीसी का कोई प्रमाणपत्र है तो उसे लाएं
सेवारत या भूतपूर्व सैनिक आदि के पुत्र हैं तो लाएं प्रमाणपत्र
अविवाहित होने का प्रमाणपत्र
चरित्र प्रमाणपत्र
पासपोर्ट साइज के 25 रंगीन फोटो
सभी प्रमाणपत्रों की फोटो कापी स्वसत्यापित होनी चाहिए


Uttarakhand News: army recruitment relly in uttarakhand from november

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें