उत्तराखंड चमोलीRs 980 21 lakh released for development works in Badrinath Dham

केदारनाथ धाम जैसा भव्य होगा बदरीनाथ धाम, 980.21 लाख रुपये की पहली किस्त जारी

इंडियन ऑयल ने 980.21 लाख रुपये की पहली किस्त जारी की है। इससे Badrinath Dham में हो रहे development works में तेजी आएगी।

badrinath dham master plan: Rs 980 21 lakh released for development works in Badrinath Dham
Image: Rs 980 21 lakh released for development works in Badrinath Dham (Source: Social Media)

चमोली: विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। इसे केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकसित करने की कवायद जारी है।

development works in Badrinath Dham

बदरीनाथ धाम के कायाकल्प के लिए मास्टर प्लान बनकर तैयार है, अब धाम में होने वाले विकास कार्यों के लिए इंडियन ऑयल ने 980.21 लाख रुपये की पहली किस्त जारी की है। इससे धाम में हो रहे विकास कार्यों में तेजी आएगी। श्री बदरीनाथ धाम आध्यात्मिक स्मार्ट हिल टाउन के रूप में विकसित होगा। जिसके लिए इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ओएनजीसी और गेल सहित भारत के शीर्ष तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों ने श्री केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ एक एमओयू साइन किया है। सोमवार को पर्यटन विभाग के दफ्तर में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने 980.21 लाख रुपये की पहली किस्त श्री केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट को सौंपी।

ये भी पढ़ें:

योजना के प्रथम चरण में बदरीनाथ धाम में वाहनों के लिए रास्ता बनाने, नदी तटबंध का काम, पुलों का निर्माण, मौजूदा पुलों का सौंदर्यीकरण और आवास के साथ गुरुकुल सुविधाओं की स्थापना समेत कई काम किए जाएंगे। एमओयू में श्री बदरीनाथ धाम में नदी तटबंध कार्य के लिए आईओसीएल की ओर से 24.51 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की सहमति मिली है। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम में से एक श्री बदरीनाथ धाम जल्द ही नए स्मार्ट आध्यात्मिक टाउन के रूप में देखने को मिलेगा। राज्य सरकार की ओर से बदरीनाथ धाम में 277.00 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। विकास कार्यों के पूरा होते ही तीर्थयात्रियों को धाम में बेहतर सेवाएं और सुविधाएं मिलने लगेंगी। Badrinath Dham में हो रहे development works मास्टर प्लान के तहत हो रहे कामों में पर्यावरणीय संतुलन व स्थानीय हित धारकों के हितों का ध्यान रखा गया है।