उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों के लिए अच्छी खबर..अनिल बलूनी ने की स्पेशल फंड की मांग

अगर ये काम हो गया और सासंद अनिल बलूनी का ये फॉर्मूला काम कर गया तो उत्तराखंड में पलायन पर रोक लग सकती है।

ANIL BALUNI MET FINANCE MINISTER NIRMALA SITHARAMAN - अनिल बलूनी, अनिल बलूनी निर्मला सीतारमण, अनिल बलूनी उत्तराखंड, उत्तराखंड पलायन, Anil Baluni, Anil Baluni Nirmala Sitharaman, Anil Baluni Uttarakhand, Uttarakhand Escape, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने उत्तराखंड में हो रहे भारी पलायन की समस्या के निदान हेतु उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों के लिये आगामी बजट में 'विशेष फण्ड' की मांग को लेकर देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी से भेंट की। सांसद बलूनी ने कहा कि पलायन के कारण सैकड़ों गांव निर्जन (घोस्ट विलेज) हो चुके हैं और ये क्रम तेजी से जा रही जारी है। इस भयावह समस्या के समाधान के लिए भारत सरकार के सहयोग की बेहद आवश्यकता है। मूलभूत सुविधाओं और सामान्य से रोजगार के लिए होने वाले पलायन के उन्मूलन के लिए धरातल पर व्यावहारिक नीति बन सके और ठोस कार्य हो सके। उत्तराखंड के पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर अल्मोड़ा चंपावत पिथौरागढ़ तथा नैनीताल जनपद का पर्वतीय क्षेत्र पलायन की समस्या से अत्यधिक ग्रस्त हैं।

यह भी पढें - Video: देवभूमि को अनिल बलूनी की सौगात, अब 24 घंटे दूरदर्शन पर दिखेगा उत्तराखंड..देखिए
सांसद बलूनी ने कहा की आगामी बजट में अगर उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के लिए 'विशेष फण्ड' की व्यवस्था होती है तो यह राज्य के लिए मील का पत्थर होगा और सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस हिमालयी राज्य के लिए जीवनदान होगा। उन्होंने कहा वह इस क्रम में विभिन्न मंत्रालयों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों से संवाद कर इस कड़ी को आगे बढ़ाएंगे। सांसद अनिल बलूनी ने कहा अगर ढांचागत अवस्थापना के साथ बेरोजगारी उन्मूलन की नीति बनती है तो वह पलायन रोकने में कारगर होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि केंद्र सरकार इस विषय में अवश्य गंभीरता से विचार करेगी। वास्तव में ये एक अच्छी खबर है और अगर इस पर काम होता है तो उत्तराखंड में पलायन पर काफी हद तक लगाम लग सकती है।


Uttarakhand News: ANIL BALUNI MET FINANCE MINISTER NIRMALA SITHARAMAN

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें