जय केदारनाथ: कड़ाके की ठंड में भी हो रहा है निर्माण कार्य, अगले साल आपको दिखेगा नया रूप

केदारघाटी में आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि आकार लेने लगी है, निर्माण कार्य जोरों पर है...

Construction is going on in kedarnath even in winter - Kedarnath, Construction in kedarnath, rudraprayag, Uttarakhand, chardham yatra, उत्तराखंड,केदारनाथ, चारधाम यात्रा, केदारनाथ पुनर्निर्माण, रुद्रप्रयाग, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

प्रकृति और इंसान के बीच जंग हमेशा से रही है। इस जंग में जीत हमेशा प्रकृति की होती है, लेकिन इंसान ने अपने हौसले के दम पर जीत की नई गाथाएं लिखी हैं। एक ऐसी ही गाथा इन दिनों केदारनाथ धाम में लिखी जा रही है। साल 2014 में आई आपदा में तबाह हुई केदारघाटी फिर से संवरने लगी है। शीतकाल के लिए केदारनाथ धाम के कपाट बंद हो गए चुके हैं, लेकिन पुनर्निर्माण कार्य जारी हैं। आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि आकार लेने लगी है। समाधि के दूसरे चरण का निर्माण कार्य चल रह है। केदारनाथ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चोटियों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है, लेकिन ठंड और मौसम का कहर भी केदारघाटी में काम कर रहे श्रमिकों का हौसला तोड़ नहीं पाया। कड़ाके की ठंड के बीच वहां पुनर्निर्माण कार्य जोरों पर हैं। केदारनाथ में पीएम नरेंद्र मोदी की गहरी आस्था है। केदारनाथ का पुनर्निर्माण पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। अक्टूबर 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी ने केदारपुरी में 5 योजनाओं का शिलान्यास किया था। जिनमें से चार का काम पूरा हो गया है।

यह भी पढ़ें - पहाड़ के चित्रकार बी.मोहन नेगी के कला संसार को सहेजने की मांग, पौड़ी में हो आर्ट गैलरी
मंदिर के सामने पैदल मार्ग का चौड़ीकरण कर दिया गया है, चबूतरा भी बनाया गया है। गरुड़चट्टी भी केदारनाथ से जुड़ गया है। मंदाकिनी नदी पर बाढ़ सुरक्षा कार्य किए गए हैं, घाट बनाए गए हैं। तीर्थ पुरोहितों के लिए भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इन दिनों केदारनाथ में आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि का निर्माण कार्य चल रहा है। केदारघाटी में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तापमान माइनस में है। रविवार को भी बर्फबारी हुई थी, जिससे ठंड बढ़ गई। इसके बावजूद श्रमिक निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं। समाधि का निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा होना है। इस वक्त दूसरे चरण का काम चल रहा है। समाधि निर्माण पर 15 करोड़ की लागत आएगी। अगले साल केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।


Uttarakhand News: Construction is going on in kedarnath even in winter

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें