उत्तराखंड देहरादूनFive new kendriya vidyalaya will be open in Uttarakhand soon

उत्तराखंड में इन जगहों पर खुलेंगे 5 नए केंद्रीय विद्यालय, HRD मंत्री डॉ. निशंक ने दिए निर्देश

अब उत्तराखंड के ज्यादा से ज्यादा छात्रों के पास केवी में एडमिशन लेने का मौका होगा, प्रदेश में 5 नए केंद्रीय विद्यालय खुलने वाले हैं...

kendriya vidyalaya in Uttarakhand: Five new kendriya vidyalaya will be open in Uttarakhand soon
Image: Five new kendriya vidyalaya will be open in Uttarakhand soon (Source: Social Media)

देहरादून: केंद्रीय विद्यालय छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ ही उनका सर्वांगीण विकास करने के लिए जाने जाते हैं। हर साल हजारों बच्चे केवी में एडमिशन पाने का सपना देखते हैं, पर कुछ ही छात्र होते हैं जिनका ये सपना पूरा हो पाता है। अब उत्तराखंड के ज्यादा से ज्यादा बच्चे अपना ये सपना पूरा कर सकेंगे। क्योंकि प्रदेश में 5 नए केंद्रीय विद्यालय अस्तित्व में आने वाले हैं। केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि जल्द ही प्रदेश में नए केवी खुलेंगे। उन्होंने मुख्य सचिव को विद्यालयों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं। हाल ही में सीबीएसई के 90 साल पूरे होने पर देहरादून में एक समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई, एनआईटी, जेएनवी, केविएस, एनआईओएस और इग्नू के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पौड़ी गढ़वाल की बेटी कुमकुम ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान, न्यूजीलैंड की उच्चायुक्त बनीं
समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। डॉ. निशंक ने सीबीएसई चेयरमैन को तीन माह के भीतर देहरादून में क्षेत्रीय कार्यालय की बिल्डिंग का शिलान्यास करने के निर्देश दिए। बैठक में उत्तराखंड में नए केवी स्थापित करने पर भी चर्चा हुई। बैठक में बताया गया कि केवी में 187 पदों में से सिर्फ 60 प्रतिशत पदों पर ही ज्वाइनिंग हो पाई है। 40 प्रतिशत पदों पर ज्वाइनिंग नहीं हुई। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने इन पदों पर दूसरे लोगों को मौका देने की बात कही। प्रदेश में पांच नए केवी खुलने पर भी सहमति बनी है। उत्तराखंड में किन-किन जगहों पर नए केंद्रीय विद्यालय खुलेंगे, ये भी बताते हैं। नए केवी के लिए गौचर, बनबसा, हल्द्वानी, श्रीनगर और ऋषिकेश को चुना गया है। केंद्रीय मंत्री ने मुख्य सचिव को इन जगहों पर जमीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। एनआईटी परिसर में भी केवी खुलेगा। डॉ. निशकं ने अगस्त्यमुनि, बागेश्वर, भीमताल, गोपेश्वर, ग्वालदम, खटीमा, लोहाघाट और नई टिहरी में भी जल्द ही केवि का स्थायी निर्माण करने के आदेश दिए हैं।