जानिए...किस दिन बंद होंगे केदारनाथ धाम के कपाट, तय हुआ दिन..मुहूर्त का इंतजार

प्राचीन परंपरानुसार केदारनाथ धाम के कपाट 29 अक्टूबर को बंद होंगे, कपाट बंद होने का समय विजयदशमी पर तय होगा...

Kedarnath dham gate will close on 29th October - Kedarnath dham, chardham yatra, rudraprayag, Uttarakhand, BKTC, श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, केदारनाथ, चारधाम यात्रा, उत्तराखंड, बीकेटीसी, रुद्रप्रयाग, ऊखीमठ, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

बाबा केदार के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जरूरी खबर है। केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि घोषित हो गई है। दिवाली के बाद केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। 29 अक्टूबर को भैयादूज के दिन भगवान आशुतोष के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान के साथ शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। प्राचीन परंपरा के अनुसार कपाट बंद होने का समय विजयदशमी के दिन तय किया जाता है। पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में ये परंपरा इस साल भी निभाई जाएगी। विजयदशमी के दिन केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने का समय तय होगा। ये जानकारी श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने दी। उन्होंने बताया कि विजयदशमी के दिन पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में समारोह आयोजित होगा। समारोह में पंचांग गणना के अनुसार केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने का समय तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - केदारनाथ में इस भक्त ने भेंट किए 52 किलो चांदी के दरवाजे, सज गया मंदिर का दक्षिण द्वार
दशहरे के दिन सुबह 9.39 बजे केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने का समय निकाला जाएगा। इसके साथ ही बाबा केदार की पंचमुखी भोगमूर्ति के चल विग्रह उत्सव डोली में विराजमान होकर ओंकारेश्वर मंदिर पहुंचने का कार्यक्रम भी तय होगा। शीतकाल में केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने पर बाबा केदार शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर में विराजते हैं, जहां शीतकाल के दौरान श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर सकते हैं। केदारनाध धाम के कपाट परंपरानुसार भैयादूज के दिन 29 अक्टूबर को बंद किए जाएंगे। विजयदशमी के दिन होने वाले समारोह में द्वितीय केदार मद्महेश्वर मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि भी निकाली जाएगी। इसके अलावा मार्कण्डेय मंदिर मक्कूमठ में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के कपाट बंद होने, और बाबा की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ में आने की तिथि भी घोषित की जाएगी।


Uttarakhand News: Kedarnath dham gate will close on 29th October

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें