उत्तराखंड रुद्रप्रयागDevotee from Punjab give silver doors to kedarnath dham

केदारनाथ में इस भक्त ने भेंट किए 52 किलो चांदी के दरवाजे, सज गया मंदिर का दक्षिण द्वार

पंजाब के श्रद्धालु गगन भाष्कर ने केदारनाथ मंदिर को चांदी से बने दरवाजे भेंट किए हैं, दरवाजों का वजन करीब 52 किलोग्राम है...

kedarnath dham: Devotee from Punjab give silver doors to kedarnath dham
Image: Devotee from Punjab give silver doors to kedarnath dham (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में स्थित बाबा केदारनाथ का धाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। बाबा केदार के भक्तों की संख्या लाखों में है। यहां आने वाले श्रद्धालु कभी निराश नहीं होते। बाबा केदार अपने भक्तों को मनवांछित वरदान देते हैं, तो वहीं भक्त भी बाबा के प्रति अपना प्रेम, अपनी श्रद्धा जाहिर करने के लिए उनका आभार प्रकट करते हैं। बाबा केदार को धन्यवाद कहने का भक्तों का अपना अलग तरीका है। अब पंजाब के श्रद्धालु गगन भाष्कर को ही देख लें, इन्होंने हाल ही में बाबा केदारनाथ धाम में शुद्ध चांदी से बने दरवाजे भेंट किए हैं। मंदिर समिति ने भी श्रद्धालु की भेंट का मान रखते हुए इन दरवाजों को मंदिर के दक्षिण द्वार पर लगा दिया है। गगन भाष्कर पंजाब के जालंधर के रहने वाले हैं। पिछले साल उन्होंने मंदिर समिति से आग्रह किया था कि वो केदारनाथ मंदिर के लिए चांदी के दरवाजे दान देना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में ठंड की दस्तक..बदरीनाथ-हेमकुंड साहिब में बर्फबारी, निचले इलाकों में ठंड बढ़ी
उनके प्रस्ताव पर मंदिर समिति में चर्चा हुई, बाद में भक्त की इच्छा मान ली गई। अनुमति मिलने के बाद गगन भाष्कर ने अपने कारीगरों को केदारधाम भेजा। जिन्होंने ब्रह्मा टी सागौन की लकड़ी पर चांदी से बने दरवाजे जोड़े। चांदी से बने इन दरवाजों का वजन करीब 52 किलोग्राम है। बीकेटीसी के पदाधिकारियों ने बताया कि चांदी के इन दरवाजों को दानी गगन भाष्कर की मौजूदगी में दक्षिण द्वार पर लगा दिया गया है। द्वार का वजन तो आपने जान लिया, अब ये भी बताते हैं कि इन पर लिखा क्या है। द्वार पर ऊं नम: शिवाय, जय केदार और रतनद्धार लिखा हुआ है। साथ ही नंदी, त्रिनेत्र, डमरू और त्रिशूल के निशान भी बने हैं। आपको बता दें कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु बाबा केदार में चांदी से बनी चीजें भेंट करते हैं। दो साल पहले दिल्ली के एक व्यापारी ने केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर चांदी की परत चढ़वाई थी।