उत्तराखंड देहरादूनArmy recruitment for Uttarakhand youth on 17 october

सेना में भर्ती होने का शानदार मौका, बिहार के भुवनेश्वर में होने वाली है भर्ती

बिहार के भुवनेश्वर में 14 से 24 अक्टूबर तक 120 पैदल वाहिनी की भर्ती रैली होने वाली है, जिसमें उत्तराखंड के युवा भी हिस्सा ले सकते हैं...

Army recruitment: Army recruitment for Uttarakhand youth on 17 october
Image: Army recruitment for Uttarakhand youth on 17 october (Source: Social Media)

देहरादून: सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो आपके पास सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। बिहार के भुवनेश्वर में सेना की भर्ती रैली होने वाली है, जिसमें उत्तराखंड के युवा भी हिस्सा ले सकते हैं। भुवनेश्वर में 14 से 24 अक्टूबर तक 120 पैदल वाहिनी (प्रादेशिक सेना) की भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। उत्तराखंड के जो युवा भर्ती रैली में हिस्सा लेना चाहते हैं वो 17 अक्टूबर को भुवनेश्वर में होने वाली भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं। उत्तराखंड के युवाओं के लिए 17 अक्टूबर की तारीख निर्धारित की गई है। जो अभ्यर्थी भर्ती रैली में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अपने सारे दस्तावेजों के साथ सुबह साढ़े चार बजे रिपोर्ट करना होगा। 21 से 24 अक्टूबर तक सभी अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच होगी। आरटी जेसीओ पद के लिए अभ्यर्थी की आयु 27 से 34 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष निर्धारित है। लंबाई 160 सेमी होनी चाहिए। कुल कितने पदों पर भर्ती होनी है, ये भी बताते हैं। सिपाही जीडी के लिए 53, सिपाही क्लर्क के लिए 02, सिपाही शेफ के लिए 02 और सिपाही वॉशमैन के लिए 02 पदों पर भर्ती होगी। सिपाही ब्लैक स्मिथ-01, सिपाही एक्युपमेंट रिपेयर-02 और आरटी जेसीओ का एक पद खाली है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बारिश से राहत नहीं, अगले 12 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी
हर पद के लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित है। सिपाही जीडी के लिए अभ्यर्थी का 45 फीसदी अंकों के साथ दसवीं पास होना जरूरी है। सिपाही क्लर्क के लिए दसवीं में 60 फीसदी अंक और हर सब्जेक्ट में 50 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। अभ्यर्थी को कंप्यूटर और टाइपिंग भी आनी चाहिए। ट्रेडमैन अभ्यर्थी के लिए दसवीं पास होना जरूरी है। आरटी जेसीओ के लिए हिंदी या संस्कृत में ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में जाने वाले युवाओं के पास सभी सर्टिफिकेट्स की मूल प्रति और राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित दो प्रतिलिपी होनी चाहिए। जन्म प्रमाणपत्र, दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट, निवास और जाति प्रमाण पत्र के साथ-साथ चरित्र प्रमाण पत्र भी ले जाना होगा। साथ में 20 रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो भी रखें। उत्तराखंड के जो युवा भर्ती में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें भुवनेश्वर में 17 अक्टूबर को रिपोर्ट करना होगा।