देहरादून में डेंगू से 4 लोगों की मौत, मरने वालों में 6 साल का बच्चा भी शामिल

ऋषिकेश में डेंगू ने 6 साल के बच्चे और एक व्यापारी की जान ले ली, दून में डेंगू से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है...

Four including child die from dengue in doon - dengue in doon, health department, health department Uttarakhand, Dehradun, उत्तराखंड न्यूज, देहरादून, स्वास्थ्य विभाग, ऋषिकेश, एम्स हॉस्पिटल, महंत इंदिरेश हॉस्पिटल, कैलाश हॉस्पिटल, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग डेंगू को काबू करने के तमाम दावे कर रहा है, लेकिन इन दावों में दम नहीं है। डेंगू लगातार पैर पसार रहा है, लोगों की जान ले रहा है। अस्पतालों में डेंगू पेशेंट्स की भीड़ लगी है। जांच से लेकर इलाज तक के तमाम इतंजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। शुक्रवार को देहरादून में डेंगू पीड़ित 4 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 6 साल का बच्चा भी है। इसके साथ ही एक व्यापारी की भी डेंगू से मौत हुई है। इन दोनों लोगों को इलाज के लिए ऋषिकेश एम्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था, पर वो बच नहीं सके। वहीं दून के अलग-अलग अस्पतालों में भी दो डेंगू पेशेंट ने दम तोड़ दिया। इस तरह प्रदेश में डेंगू से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 8 हो गया है। डेंगू की वजह से अलग-अलग जिलों में 8 लोगों की जान जा चुकी है। डेंगू पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग तमाम कोशिशें कर रहा है, पर ये कोशिशें कामयाब होती नहीं दिख रहीं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 5 सीटर गाड़ी में बैठे थे 28 लोग, हुआ भीषण हादसा..एक ही गांव के 25 लोग घायल
ऋषिकेश में डेंगू से दम तोड़ने वाला बच्चा तिलक रोड का रहने वाला था। 6 साल का बच्चा बुखार से पीड़ित था। परिजन उसे एम्स हॉस्पिटल लेकर गए, जहां शुक्रवार को इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई। डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे को पिछले कई दिनों से डेंगू था। गुरुवार को उसे अस्पताल में एडमिट कराया गया। इलाज के बावजूद उसकी हालत बिगड़ती चली गई। शुक्रवार को कार्डियक अरेस्ट की वजह से बच्चे ने दम तोड़ दिया। ऋषिकेश के 45 वर्षीय व्यापारी की भी डेंगू की वजह से मौत हो गई। डेंगू पीड़ित व्यापारी का लिवर फेल हो गया था। जिस वजह से उसकी मौत हो गई। दून के महंत इंदिरेश हॉस्पिटल में भी डेंगू पीड़ित 50 वर्षीय मरीज की मौत हुई है। वहीं दून के ही अजबपुरकलां में रहने वाले 79 वर्षीय आदमी की भी कैलाश हॉस्पिटल में मौत हो गई। दून में हालात कितने खराब हैं इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अकेले दून में डेंगू के 883 केस सामने आ चुके हैं। हाल ही में दून के 21 और नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। देहरादून के साथ-साथ नैनीताल, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर, टिहरी, अल्मोड़ा और पौड़ी में भी डेंगू के केस सामने आए हैं। डेंगू का डंक मैदानों के साथ-साथ पहाड़ों में भी पैर पसार रहा है। हमारी आपसे अपील है कि सावधानी बरतें और डेंगू से बचाव के तरीके अपनाएं। दूसरे लोगों को भी जागरूक करें।


Uttarakhand News: Four including child die from dengue in doon

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें