पहाड़ के गरीब सवर्णों के लिए अच्छी खबर, शिक्षक भर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

उत्तराखंड में शिक्षकों के 1500 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें गरीब सवर्णों को दस फीसद आरक्षण मिलेगा।

10 percent reservation to generals in teacher recruitment uttarakhand - शिक्षक भर्ती, शिक्षक भर्ती उत्तराखंड, गरीब सवर्ण आरक्षण, सरकारी नौकरी, reservation to generals, teacher recruitment, govt job, आरक्षण, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में शिक्षकों के करीब 1500 खाली पदों पर जल्द ही भर्ती होने वाली है, जिसमें आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण युवाओं को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। भर्ती प्रक्रिया के जरिए एलटी के 1024 पद और प्रवक्ता के 500 पदों को भरा जाएगा। प्रदेश में आर्थिक तौर पर पिछड़े सवर्णों के लिए आरक्षण को लेकर स्थिति साफ हो गई है, जिसके बाद प्रवक्ता पदों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग और एलटी पदों के लिए राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन के प्रस्ताव भेजे जाएंगे। निर्वाचन आयोग की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को दस फीसद आरक्षण को लेकर स्थिति अब तक साफ नहीं हो पाई थी, जिस वजह से एलटी और प्रवक्ता के 15सौ पदों पर भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी...हालांकि अच्छी खबर ये है कि अब इन पदों को जल्द भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सरकार ने नए सिरे से भर्ती के लिए भेजे जाने वाले अधियाचनों में उक्त आरक्षण व्यवस्था को शामिल करने को हरी झंडी दिखा दी है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में कॉलेज टीचर्स को नए साल का तोहफा, सरकार ने की बड़ी घोषणा
इस संबंध में शिक्षा महकमे और आयोग के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। शासन के निर्देश पर गढ़वाल और कुमाऊं मंडल से माध्यमिक शिक्षा अपर निदेशकों के माध्यम से आयोग को 10 फीसद आरक्षण की उक्त व्यवस्था के साथ प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं। विद्यालयी शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि विभाग को तमाम औपचारिकता पूरी करने के बाद अधियाचन जल्द भेजने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्रवक्ता के 1950 पदों पर पदोन्नति के लिए राज्य लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेजा जा चुका है। आपको बता दें कि प्रवक्ता के 917 पदों को भरने के लिए भी राज्य लोक सेवा आयोग की तरफ से भर्ती परीक्षा शुरू की जा चुकी है, लेकिन 10 फीसद आरक्षण की व्यवस्था इन पदों लागू नहीं होगी। क्योंकि आरक्षण की नई व्यवस्था लागू होने से पहले ही आयोग उक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर चुका था। इसके लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है और जल्द ही साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।


Uttarakhand News: 10 percent reservation to generals in teacher recruitment uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें