स्मार्ट सिटी देहरादून: जल्द लगेंगी स्मार्ट ट्रैफिक लाइट्स, जाम से मिलेगी राहत!

दून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है। शहर की सड़कों को स्मार्ट बनाया जा रहा है, ताकि ट्रैफिक व्यवस्था सुधर सके।

Smart traffic lights in dehradun - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, स्मार्ट सिटी देहरादून, देहरादून, देहरादून न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Smart City Dehradun, Dehradun, Dehradun News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

आपका देहरादून शहर जल्द ही बदला-बदला नजर आएगा, दून को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद जारी है। सरकार को इस कोशिश में अब तक ट्रैफिक पुलिस का साथ मिलता रहा है, अब इस मुहिम में नगर निगम और बिडकुल भी शामिल हो गए हैं। ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम और बिडकुल ने अब शहर को स्मार्ट बनाने के लिए हाथ मिला लिया है। दून को हाईटेक बनाने के साथ ही पार्किंग की समस्या को दूर करने की कवायद जारी है। जल्द ही घंटाघर से लेकर राजपुर रोड तक अलग-अलग जगह पर पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए 9 जगहें चिन्हित की गई हैं। पार्किंग की सुविधा देने के साथ ही इसमें सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। लोग पार्किंग के लिए अपनी जगह चुन सकें इसके लिए मोबाइल एप भी तैयार कर लिया गया है।इसके अलावा सबसे खास बात ये है कि देहरादून में अब स्मार्ट ट्रैफिक लाइट्स लगेंगी। जानिए ये किस तरह से काम करेंगी।

यह भी पढें - Video: एक खूबसूरत पहाड़ी गीत, दो हफ्ते के भीतर 11 लाख बार देखा गया
पार्किंग फीस के जरिए जो रुपया जमा होगा उसका एक हिस्सा एमडीडीए और नगर निगम को मिलेगा। बाकी बचे रुपयों को ट्रैफिक व्यवस्था के सुधार पर खर्च किया जाएगा। राजपुर रोड पर 9 जगहों पर स्मार्ट ट्रैफिक लाइटें लगाई गई हैं। ट्रैफिक लाइट्स से इन जगहों पर आए दिन लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। ये लाइट्स सिग्नल देकर खुद ही ट्रैफिक कंट्रोल करेंगी, जिससे वाहनचालकों का भी समय बर्बाद नहीं होगा, साथ ही हादसे भी कम होंगे। देश के कई बड़े शहरं में स्मार्ट ट्रैफिक लाइट्स की व्यवस्था की गई है, जिससे ट्रैफिक कंटोल करने में मदद मिलती है। बिडकुल कंपनी ने हाल ही में घंटाघर का सौंदर्यीकरण किया था, जिसकी खूब तारीफ हुई थी। घंटाघर की मरम्मत का काम भी बिडकुल कंपनी को मिला है। घंटाघर के सौंदर्यीकरण से शहर की शान बढ़ी है, साथ ही शहर की सूरत भी चमक गई है।


Uttarakhand News: Smart traffic lights in dehradun

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें