उत्तराखंड में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती प्रक्रिया शुरू

जल्द ही सूबे के युवाओं को वनों को बचाने और उनकी देखभाल करने का मौका मिलेगा। वन विभाग जल्द ही फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

Good news for unemployed in uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड रोजगार, उत्तराखंड बेरोजगार, उत्तराखड नौकरी, Uttarakhand, Uttarakhand News, Uttarakhand employment, Uttarakhand unemployed, Uttarakhand jobs, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

वन विभाग में कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वन विभाग ने फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों को भरने के लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी है। महिलाओं के लिए भी वन विभाग में नौकरी हासिल करने का ये अच्छा मौका है। प्रदेश की महिलाएं भी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगी। खाली पदों में से 30 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। खाली पदों को भरने के लिए वन विभाग ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से जिलावार आवेदनों का ब्योरा मांगा है। ब्योरा मिलने के बाद अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा का आयोजन होगा। बता दें कि वन विभाग के प्रस्ताव पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पिछले साल अगस्त में 1218 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे, लेकिन कुछ दिन बाद ही सरकार ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढें - पहाड़ के मोहनलाल जोशी...कभी 500 रुपये से शुरू की थी नौकरी, आज कई युवाओं को दे रहे हैं रोजगार
भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगने के बाद वन विभाग ने फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए उम्र और शैक्षिक योग्यता में संशोधन कर प्रस्ताव को दोबारा आयोग के पास भेजा। अक्टूबर 2017 में अभ्यर्थियों से दोबारा आवेदन मांगे गए। जिसके बाद प्रदेश के डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया, लेकिन भर्ती प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हो पाई है। भर्ती के लिए पहले आवेदकों की शारीरिक परीक्षा होगी, उसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन होना है। अब विभाग ने विभागीय स्तर पर शारीरिक परीक्षा कराने का प्रस्ताव वन विभाग को भेजा है, जिसके बाद जिला स्तर पर शारीरिक परीक्षा कराए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि इस वक्त वन विभाग में करीब 16 सौ पद खाली हैं। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से सूबे के उन डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी, जो पिछले एक साल से भर्ती का इंतजार कर रहे हैं।


Uttarakhand News: Good news for unemployed in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें