स्मार्ट सिटी देहरादून की 4 सड़कें भी बनेंगी स्मार्ट, 250 करोड़ की लागत से होंगी चकाचक

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देहरादून की चार सड़कों को चकाचक बनाने की तैयारी चल रही है। 2 मिनट में पढ़िए ये अच्छी खबर

Dehradun roads to be changed soon - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, देहरादून न्यूज, देहरादून स्मार्ट सिटी, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Dehradun News, Dehradun Smart City, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देहरादून की सड़कों को चमकाने की कवायद शुरू हो गई है। परियोजना के तहत दून की चार प्रमुख सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा। परियोजना का काम दो चरणों में होगा, जिस पर करीब 250 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके साथ ही पूरे शहर में उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। परियोजना में शहर की प्रमुख चार सड़कों का 8.10 किलोमीटर हिस्सा शामिल है। परियोजना के काम के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली हाई पावर स्टीयरिंग कमेटी एचपीएससी ने स्मार्ट रोड की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। परियोजना के पहले चरण में ईसी रोड और हरिद्वार रोड का काम होगा, जबकि दूसरे चरण में राजपुर रोड और चकराता रोड को स्मार्ट बनाया जाएगा।

यह भी पढें - खुशखबरी: अब देहरादून से देश के 3 बड़े शहरों के लिए फ्लाइट, 20 जनवरी से शुरुआत
इसके साथ ही सर्विस डक्ट में बिजली, टेलीफोन, पेयजल लाइनों आदि को डाले जाने की योजना है। इससे सड़कों की उम्र बढ़ेगी, साथ ही उन्हें मरम्मत के लिए बार-बार नहीं खोदना पड़ेगा। प्रोजेक्ट पर आईआईटी रुड़की से भी सुझाव मांगे गए हैं, जिन्हें परियोजना का हिस्सा बनाया जाएगा। परियोजना में सड़कों की तीन सालों तक मरम्मत का बजट भी शामिल है। इन सड़कों पर 30 सालों की जरुरत को देखते हुए सीवर लाइनें भी बिछाई जाएंगी। परियोजना के तहत रोड के दोनों तरफ मल्टी यूटिलिटी सर्विस डक्ट बनाई जाएगी। धुएं को पकडऩे वाले सेंसर भी इसका हिस्सा होंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर योजना के तहत उच्च क्षमता वाले कैमरे भी लगाए जाएंगे। कुल मिलाकर कहें तो देहरादून के लिए ये अच्छी खबर है।


Uttarakhand News: Dehradun roads to be changed soon

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें