केदारनाथ आपदा के 5 साल बाद, फिर मिले नरकंकाल..पुलिस टीम का सर्च ऑपरेशन

हाईकोेर्ट के आदेश पर हाल ही में केदारनाथ ट्रैक पर नरकंकालों की खोज के लिए पुलिस के आला अफसरों की टीम रवाना हुई थी। खबर है कि तीन नरकंकाल मिले हैं।

skeleton found in kedarnath track - kedarnath track, kedarnath aapda, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,केदारनाथ,केदारनाथ ट्रैक,त्रियुगीनारायण,सर्च ऑपरेशनउत्तराखंड,

हाल ही में केदारनाथ रूट पर सर्च ऑपरेशन के लिए पुलिस की टीम को रवाना किया गया था। चमोली की पुलिस अधीक्षक चमोली तृप्ति भट्ट, रुद्रप्रयाग के पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा, IPS ऑफिसर टीसी मंजूनाथ, अजय सिंह और एसपी देहरादून ट्रैफिक लोकश्वर सिंह के नेतृत्व में 5 अलग अलग टीमों को गठन किया गया था। इन पांचों टीमों ने केदारनाथ ट्रैक के अलग-अलग रूटों पर नर कंकालों की तलाश में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस बीच लोकेश्वर सिंह की टीम को तीन नरकंकाल मिले हैं। डीएनए सैंपल लेने के बाद इन तीनों नरकंकालों का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सर्च ऑपरेशन को पूरा कर कुछ टीमें देहरादून लौट आई हैं। केदारनाथ में 2013 के दौरान भीषण आपदा आई थी। एक रिपोर्ट कहती है कि इस आपदा में साढ़े तीन हजार लोग लापता हुए थे।

यह भी पढें - 555 मिसाइलों के ढेर पर खड़ा था उत्तराखंड का ये इलाका, 14 साल बाद सेना ने की कार्रवाई
लापता लोगों में से साढ़े चार सौ शव ही बरामद हो सके। साल 2016 में उस दौरान हड़कंप मच गया ता जब त्रियुगीनारायण में 31 नरकंकाल मिले थे। 2016 में ही हाईकोर्ट द्वारा पुलिस को सर्च ऑपरेशन के आदेश दिए गए थे। गढ़वाल रेंज के डीआईजी अजय रौंतेला ने मीडिया से बातचीत में बताया कि केदारनाथ ट्रैक पर एक बार फिर सर्च आपरेशन चलाया जा रहा है। इस तरह से सुनिश्चित होगा कि कहीं कोई नरकंकाल खुले में तो मौजूद नहीं है। हालांकि सर्च ऑपरेशन में मौसम भी बड़ा रोड़ा बन रहा है। मौसम साफ होने के बाद ही सर्च ऑपरेशन चलाया। शुक्रवार को केदारनाथ ट्रैक पर सर्च ऑपरेशन के लिए 35 सदस्यीय टीम केदारघाटी रवाना हुई थी। बताया जा रहा है कि अब अभियान को बाकी ट्रैक पर भी चलाया जाएगा।


Uttarakhand News: skeleton found in kedarnath track

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें