उत्तराखंड को मिली बड़ी सौगात, देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए शुरू हुई एयर टैक्सी

उत्तराखंड के लोगों का एक लंबा इंतजार खत्म हो गया। अब आप बेहद कम कीमत पर देहरादून से पिथौरागढ़ का हवाई सफर कीजिए।

Udan seva started in uttarakhand - Uttarakhand udan yojna, dehradun to pithoragarh, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,उत्तराखंड,देहरादून,नैनीसैनी,सहस्त्रधारा

उत्तराखंड को एक लंबे वक्त के बाद बड़ी सौगात मिली है। आखिरकार उत्तराखंड में पहली आंतरिक हवाई सेवा की शुरुआत हो गई है। हमने आपको पहले ही जानकारी दे दी थी कि उत्तराखंड में 8 अक्टूबर से उड़ान (UDAN) योजना की शुरुआत होने जा रही है। आखिरकार जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए नौ सीटर एयर टैक्सी ने उड़ान भरी। इस खास मौके पर देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी जौलीग्राट एयरपोर्ट पर मौजूद थे। उत्तराखंड में रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज यानी (आरसीएस) के तहत ये पहली उड़ान है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में इस दौरान एक ही उड़ान रहेगी और अच्छा रिस्पांस मिलने पर दो उड़ाने शुरू की जाएंगी। इस उड़ान का किराया 1580 रुपये रखा गया है। इसकी कुछ और भी खास बातें हैं, इस बारे में भी जानिए।

यह भी पढें - उत्तराखंड के चार धाम रेल नेटवर्क पर बड़ा फैसला, रेलमंत्री ने दी 5 शानदार सौगात!
उड़ान (UDAN) यानी उड़े देश का आम नागरिक एक ऐसी योजना है, जिसके तहत आप बेहद ही कम कीमत में हवाई सफर कर सकेंगे। देहरादून से पिथौरागढ़ के सफर में आपका वक्त और पैसा दोनों ही बचेगा। सिर्फ 25 से 30 मिनट में आप देहरादून से पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। खास बात ये है कि इसके लिए किराया 1580 रुपये निर्धारित किया गया है। सिर्फ देहरादून से पिथौरागढ़ ही नहीं बल्कि उत्तराखंड में अलग अलग जगहों से इस योजना की शुरुआत की जानी है। आइए इस बारे में भी आपको जानकारी दे देते हैं। देहरादून-पिथौरागढ़ फिक्स्ड विंग हेलीपैड के बाद चिन्यालीसौड़, गोचर, हल्द्वानी, सहस्त्रधारा हेलीपोर्ट का संचालन होगा। नागरिक उड्डयन विभाग को पहले ही निर्देश दिए गए थे कि सभी तैयारियां पूरी कर लें। पुलिस बल, फायर मैन की विशेष ट्रेनिंग और तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड को बड़ी सौगात..पहली डबल लेन टनल पर शुरू हुआ सफर
हवाई सेवाओं के लिए राज्य सरकार एटीएफ पर छूट, रियायती दर पर बिजली और पानी, हवाई अड्डों पर निःशुल्क सुरक्षा और अग्नि शमन आदि सुविधाएं दी जा रही हैं। उत्तराखंड पुलिस और 108 एंबुलेंस की तैनाती हेलिपैड और हेलीपोर्ट पर की जानी है। नैनीसैनी हवाई पट्टी पर इस हवाई सेवा के लिए रविवार को ट्रायल लैंडिंग भी की गई थी। ये ट्रायल लैंडिंग सफल रही और इसके बाद नियमित उड़ान शुरू होंगी। खबर है कि 24 अक्टूबर से इसकी नियमित उड़ाने शुरू हो जाएंगी।

गृहमंत्री श्री Rajnath Singh जी के साथ उड़ान योजना तहत जौलीग्रांट से नैनीसैनी, पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा की ट्रायल को...

Posted by Trivendra Singh Rawat on Monday, October 8, 2018


Uttarakhand News: Udan seva started in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें