उत्तराखंड के स्टार क्रिकेटर ने तोड़ा अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड..शिखर धवन की बराबरी की

उत्तराखंड के एक खिलाड़ी ने ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट के तमाम रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए हैं। विजय हजारे ट्रॉफी के 26 साल के इतिहास में ऐसा आज तक नहीं हुआ।

uttarakhand karanveer kaushal creats new record of cricket - uttarakhand cricket, karanveer kaushal, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,उत्तराखंड,करनवीर,क्रिस गेल,देहरादून,शिखर धवन

विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास में पिछले 26 सालों से कोई भी खिलाड़ी ऐसा रिकॉर्ड नहीं बना पाया, जो रिकॉर्ड उत्तराखंड के देहरादून में पले बढ़े करनवीर कौशल ने तैयार किया है। एक नहीं बल्कि दो दो ऐसे रिकॉर्ड बने हैं, जो आज तक कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया। विजय हजारे ट्रॉफी में पहला दोहरा शतक और सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड करनवीर के नाम हो गया है। इससे पहले विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में अंजिक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 187 रन बनाए थे। रहाणे ने साल 2017-18 में महाराष्ट्र के खिलाफ 187 रनों की पारी खेली थी। शायद रहाणे को भी इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि कुछ ही महीनों में उनका ये रिकॉर्ड टूट जाएगा। उत्तराखंड के करनवीर ने ना सिर्फ रहाणे का रिकॉर्ड तोड़ा बल्कि पहला दोहरा शतक और सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिखाया।

यह भी पढें - टीम उत्तराखंड के सुपरस्टार का धमाका, विजय हजारे ट्रॉफी में जड़ा पहला दोहरा शतक
इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट की बात करें तो सबसे तेज़ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम था। धवन ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 132 गेंदों में 200 रन बनाए थे। करनवीर ने भी विजय हजारे ट्रॉफी में 132 गेंदों पर ही दोहरा शतक लगाकर शिखर धवन के रिकॉर्ड की बराबरी कर दी। देहरादून में पले बढ़े करनवीर की मां राधा रावत उत्तराखंड सचिवालय सुरक्षा में तैनात हैं। पिता निर्मल कुमार सहारनपुर में चौकी इंचार्ज हैं। देहरादून के जसवंत मॉर्डन स्कूल से करनवीर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। बॉडी बिल्डिंग के शौकीन करनवीर एबी डीविलियर्स को प्रेरणा मानते हैं। वहीं अगर वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो आज तक कोई इतनी तेज़ी से दोहरा शतक नहीं लगा पाया है।

यह भी पढें - टीम उत्तराखंड ने लगाया जीत का ‘सिक्सर’, लगातार छठी जीत हासिल की..बनाए 4 रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा को पछाड़कर करनवीर ने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अब खुद के नाम कर दिखाया। सिर्फ 132 गेंदों पर दोहरा शतक लगाने वाले करनवीर ने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के फखर जमां को भी पछाड़ दिया। सचिन तेंदुलकर ने 173 गेंदों में दोहरा शतक जमाया था। वीरेंद्र सहवाग ने 140 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। तीन दोहरे शतक लगा चुके रोहित शर्मा ने सबसे तेज दोहरा शतक 151 गेंदों में बनाया है। यहां तक कि करन ने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया है। गेल ने 138 गेंदों पर दोहरा शतक जमाया था। विजय हजारे ट्रॉफी में पहला और सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले करनवीर को इस बात का भी अंदाजा नहीं थआ कि उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।


Uttarakhand News: uttarakhand karanveer kaushal creats new record of cricket

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें