उत्तराखंड: चारधाम की चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी, 22 सितंबर से भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड के लिए एक बार फिर से मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती दिख रही है। चारधाम की चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। साथ ही बारिश का अलर्ट

snowfall in uttarakhand high peaks - uttarakhand rain, kedarnath, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,चारधाम यात्रा,उत्तराखंड,रुद्रप्रयाग,रुद्रप्रयाग,भूस्खलन,उत्तराखंड

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मौसम करवट बदलने लगा है। चार धामों में बारिश हो रही है और ऊंची चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ है। अभी से ही सर्दी का अहसास होने लगा है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में दोपहर तक धूप खिली थी। अचानक दोपहर के बाद मौसम बदला और तेज बौछारों का दौर शुरू हो गया। इसके बाद ऊंची चोटियों पर हिमपात शुरू हो गया है। इस वक्त चारधाम यात्रा पर आए चारों धामों की चोटियों पर बर्फबारी देखकर खुश भी है और हैरान भी। हैरानी की वजह है मौसम विभाग का अलर्च। दरअसल मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि 22 से 25 सितंबर तक उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। सभी जिलाधिकारियों, एनडीआरएफ, एसडीआरफ को अलर्ट मोड पर डाल दिया गया है। सात जिलों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढें - महाप्रलय के 5 साल बाद..नए अवतार में दर्शन देने को तैयार बाबा केदारनाथ
मौसम विभाग का कहना है कि 22 से 25 सितंबर यानी 3 दिन उत्तराखंड के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावनाएं हैं। चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, देहरादून, नैनीताल और टिहरी गढ़वाल के लोगों के लिए ये बारिश आफत का सबब बन सकती है। मौसम विभाग द्वारा लोगों से राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के संपर्क में रहने की सलाह दी है। जल्द ही जिलाधिकारियों को भी इस बारे में सूचित किया जाएगा। बताया गया है कि इन तीन दिनों में जबरदस्त बारिश की वजह से लोगों को भारी मुकसान उठाना पड़ सकता है। उधर रुद्रप्रयाग जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 107 कुण्ड -चोपता मोटर मार्ग सिरसोली में अवरूद्ध हो गया है। इसलिए आप भी सावधान रहें। एक बार फिर से आपको बता दें कि 22 से 25 सितंबर तक जबरदस्त बारिश का अनुमान है।

यह भी पढें - Video: उत्तराखंड में दिखी उड़ने वाली गिलहरी, दुनियाभर के वैज्ञानिकों में खुशी की लहर
एक बार फिर से उत्तराखंड को सावधान रहने की जरूरत है। एक बार फिर से उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। बीते दिनों में बारिश ने उत्तराखंड में जगह जगह कोहराम मचा दिया था। नदियों का लेवर खतरे के निशान को छूने लगा था और जगह जगह भूस्खलन से तबाही मचने लगी थी। कहीं बादल फटने से तबाही मच रही थी तो कहीं गांव के गांव खाली होने लगे थे। इस बीच मौसम के रुख में थोड़ा सा बदलाव आया और मैदानी इलाकों के साथ साथ पहाड़ी क्षेत्रों में भी धूप खिलने लगी थी। इस बीच एक एक बार फिर से उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। एक बार फिर से उत्तराखंड के 7 जिलों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।


Uttarakhand News: snowfall in uttarakhand high peaks

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें