उत्तराखंड श्रीनगर गढ़वालScholarship for girls For Post Graduation in HNBGU

Uttarakhand News: गढ़वाल यूनिवर्सिटी से PG करेगी बेटी, तो मिलेगी 84 हजार रूपये छात्रवृत्ति.. शर्तें जान लीजिये

गढ़वाल केंद्रीय विवि हायर एजुकेशन में शामिल होने वाली छात्राओं को उपहार दे रहा है, जिसके तहत पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) कर रही छात्राओं को स्कालरशिप मिलेगी।

Girls Scholarship: Scholarship for girls For Post Graduation in HNBGU
Image: Scholarship for girls For Post Graduation in HNBGU (Source: Social Media)

श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल केन्द्रीय विवि इस सत्र से पीजी कर रही ऐसी छात्राओं को 42 हजार रूपये की सालाना स्कॉलरशिप देने जा रहा है जो अपने माता-पिता की एकलौती बेटी हैं। यानी सिंगल गर्ल चाइल्ड होने पर छात्राएं इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।

Scholarship for girls For Post Graduation in HNBGU

बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने इंदिरा गांधी सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना शुरू की है। प्रो. एम.एस. नेगी ने कहा कि यूजीसी की गाइडलाइन के तहत इस साल से गढ़वाल विवि में प्रवेश लेने वाली उन छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा जो परिवार की इकलौती बेटी हैं अर्थात जिसका कोई भाई या बहन न हो। इस छात्रवृत्ति के लिए छात्रा की उम्र 30 वर्ष से कम होनी आवश्यक है। पीजी में प्रवेश के दौरान पहले साल में कमरे का किराया व अन्य खर्चों को मिलाकर 42 हजार रुपये और दूसरे साल भी 42 हजार रुपये दिए जाएंगे, इस प्रकार पोस्ट ग्रेजुएशन के दोनों वर्षों को मिलाकर कुल छात्रवृति 84 हजार मिलेगी।

ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

यदि कोई छात्रा इस पात्रता को पूरा करते हैं तो उनके लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराए जा रहे हैं, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रा को एनएसपी (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें प्रमाणपत्र, नोटरी और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। साथ ही विवि के ऑनलाइन पीजी पंजीकरण पोर्टल पर भी सिंगल चाइल्ड का विकल्प चुनना होगा। इस योजना का लाभ एक वर्ष के डिप्लोमा कोर्स करने वाली छात्राएं भी लाभ उठा सकेंगी। ये छात्रवृत्ति गढ़वाल विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों के साथ-साथ इससे संबद्ध सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में भी लागू होगी।