उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Lok Sabha Elections 2024 Last day of nomination

उत्तराखंड: लोकसभा चुनाव में कुल 63 नामांकन, इस सीट पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी

उत्तराखंड में बुधवार को उत्तराखंड लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन था। नामांकन की आखिरी तिथि पर नामांकन पत्रों की लिस्ट 4 घंटे के भीतर सबसे अधिक बढ़ी है। बुधवार को नामांकन लिस्ट 26 से बढ़कर 63 पहुंची है।

Uttarakhand Lok Sabha Election: Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024 Last day of nomination
Image: Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024 Last day of nomination (Source: Social Media)

देहरादून: बुधवार को नामांकन की आखिरी तिथि पर उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 37 प्रत्याशियों ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दर्ज किए।

Uttarakhand Lok Sabha Elections 2024 Last day of nomination

उत्तराखंड की पाँचों लोकसभा सीटों में सबसे अधिक नामांकन हरिद्वार लोकसभा सीट पर किए गए हैं। हरिद्वार सीट पर कुल 21 प्रत्याशियों ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन किए हैं। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए कुल 63 प्रत्याशियों ने नामांकन किए हैं। बृहस्पतिवार (28 मार्च) को सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और इसके बाद शनिवार (30 मार्च) तक प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी होगी।
बुधवार (27 मार्च) को उत्तराखंड लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की संख्या 26 से बढ़कर 63 पहुंच गई। 26 मार्च तक 26 प्रत्याशियों ने लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दर्ज किए थे। लेकिन आज बुधवार तक ये संख्या 63 तक बढ़ गई।

पांचो लोकसभा सीटों से कुल इतने नामांकन हुए

इनमें से हरिद्वार सीट पर 21 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज किए, पौड़ी गढ़वाल सीट से 13 प्रत्याशियों ने, टिहरी लोकसभा सीट से 11 प्रत्याशियों ने, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से 10 प्रत्याशियों ने, और अल्मोड़ा सीट से 8 प्रत्याशियों ने नामांकन दर्ज किए हैं।

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड की पांचों लोक सभा सीटों से आज शक्ति प्रदर्शन के साथ चार घंटे के समय अंतराल में 37 नए नामांकन दर्ज हुए हैं। इन नामांकनों में से कई प्रत्याशियों ने अपने ही नाम दो से तीन नामांकन करवाए हैं।

सीसीटीवी की निगरानी में होगी नामांकन पत्रों की जाँच

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि कल बृहस्पतिवार को राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर आए नामांकन पत्रों की जांच होगी। प्रत्याशी की सही जानकारी न होने पर नामांकन पत्र निरस्त किए जाएंगे। नामांकन पत्रों जाँच सीसीटीवी की निगरानी में की जाएगी।
नामांकन पत्रों की बारीकी जाँच होने के बाद 30 मार्च को नाम वापसी होगी। और उसके बाद लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

राज्य गठन के बाद हुए इतने लोकसभा चुनाव

सन 2000 में उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से अब तक कुल चार लोकसभा चुनाव हुए हैं। जिनमें लोकसभा चुनाव 2004 कुल 54 प्रत्याशी, लोकसभा चुनाव 2009 में कुल 76 प्रत्याशी, लोकसभा चुनाव 2014 में कुल 74 प्रत्याशी और लोकसभा चुनाव 2019 में कुल 52 प्रत्याशियों द्वारा चुनाव लड़ा गया।