उत्तराखंड रुद्रप्रयागPreparations for Chardham Yatra started in the state

प्रदेश में चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू, श्रद्धालुओं को इस बार भी कराना होगा रजिस्ट्रेशन

पर्यटन विभाग ने यात्रा व्यवस्थाओं के लिए गढ़वाल मंडल आयुक्त को पांच करोड़ रुपये की राशि जारी की है।

Uttarakhand Char Dham Yatra 2024: Preparations for Chardham Yatra started in the state
Image: Preparations for Chardham Yatra started in the state (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू होगई हैं। मार्च के अंत तक श्रद्धालुओं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है।

Uttarakhand Char Dham Yatra 2024

पिछले साल की तरह इस बार भी चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पर्यटन विभाग केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण सिस्टम को अपडेट किया जा चुका है। पर्यटन विभाग ने यात्रा व्यवस्थाओं के लिए गढ़वाल मंडल आयुक्त को पांच करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है। इस राशि को केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्था और सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा। पर्यटन विभाग भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सिस्टम को अपडेट कर रहा है। ताकि रजिस्ट्रेशन के दौरान यात्रियों को धामों में दर्शन करने का समय और ठहरने की व्यवस्था को लेकर हर जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें:

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा। यात्रा पर आने के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा। चारधाम यात्रा में इस बार भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए संबंधित विभागों को यात्रा की तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि चारधामों में से प्रमुख धाम बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे। इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को है, इस दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 8 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन घोषित होगी।