बदरीनाथ मंदिर में NRI ने भेंट किए 3 करोड़ के रत्नजड़ित मुकुट..वजह है बेहद खास

कनाडा में रहने वाले एनआरआई भक्त ने भगवान बदरी को करोड़ों के सोने का मुकुट और कवच भेंट किए।

NRI DONATE MUKUT IN BADRINATH DHAM - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, बदरीनाथ, बदरीनाथ धाम,Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Badrinath, Badrinath Dham, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

देवभूमि का बदरीनाथ धाम करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक है, भगवान श्रीहरि यहां आने वाले श्रद्धालुओं पर खूब आशीष लुटाते हैं, तो वहीं भक्त भी अपने आराध्य पर सबकुछ न्योछावर करने को तैयार रहते हैं। 10 मई को जब श्री बदरीधाम के कपाट खुले तो भगवान बदरीनाथ के एक एनआरआई भक्त ने अपने ईष्टदेव को ऐसी भेंट दी, जिसे देखने वालों की आंखे खुली की खुली रह गईं। कनाडा में रहने वाले एनआरआई अजय शाह ने भगवान बदरीविशाल को एक रत्नजड़ित सोने के मुकुट के साथ ही चांदी का एक मुकुट और दो कवच भी अर्पित किए, भगवान बदरीनाथ को समर्पित ये भेंट करोड़ों की है। रत्नों से जड़े इन मुकुटों और कवच की कीमत करीब तीन करोड़ रुपए बताई जा रही है। एनआरआई अजय शाह कनाडा के रहने वाले हैं, जिन्होंने अपनी मनोकामना पूर्ण होने पर भगवान को ये भेंट अर्पित की है। अजय शाह पिछले साल बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आए थे, उस वक्त उन्होंने अपनी मनोकामना पूर्ण होने पर बदरीनाथ भगवान को मुकुट और कवच भेंट करने का संकल्प लिया था।

यह भी पढें - Video: भक्तों के लिए खुले बाबा केदारनाथ के कपाट...देखिए केदारपुरी का भव्य वीडियो
भगवान बदरीनाथ ने भी उनकी पुकार सुनी और जब अजय शाह की मनोकामना पूरी हुई तो उन्होंने भगवान बदरीनाथ से किया अपना वादा निभाया। शुक्रवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद एनआरआई अजय शाह ने रत्न जड़ित सोने के मुकुट के साथ ही एक सोने की पॉलिश लगा और एक रत्न जड़ित चांदी का मुकुट भेंट किया। साथ ही चांदी के दो कवच भी अर्पित किए हैं। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि अजय शाह ने पिछले साल अपनी यात्रा के वक्त भगवान बदरीनाथ को ये भेंट देने का संकल्प लिया था। मनोकामना पूर्ण होने पर गुरुवार को वो संदूकों में बंद कर मुकुटों को बदरीनाथ धाम में अर्पित करने के लिए लाए। भगवान बदरीनाथ के अभिषेक के बाद मुकुट मंदिर में लाए गए और दर्शन करने के बाद अजय शाह तुंरत वहां से निकल गए। इन मुकुटों को मुंबई में रहने वाले अमित सोनी ने तैयार किया है। आपको बता दें कि पिछले साल लुधियाना के ज्ञानेश्वर सूद ने भी भगवान बदरीनाथ को चार किलोग्राम सोने का छत्र भेंट किया था, जबकि इसी साल गुप्ता बंधुओं की तरफ से बदरीनाथ की छत पर सोने की पत्तर चढ़ाई थी।


Uttarakhand News: NRI DONATE MUKUT IN BADRINATH DHAM

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें