उत्तराखंड में दो दिन से क्रेन के सहारे खड़ी है ‘लक्ष्मी’..इलाज के लिए विदेश से आ रहे हैं डॉक्टर

उत्तराखंड में दो दिन से क्रेन के सहारे खड़ी है ‘लक्ष्मी’..इलाज के लिए विदेश से आ रहे हैं डॉक्टर

laxmi elephant in ramnagar nainital - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज. रामनगर, उत्तराखंड कॉर्बेट नेशनल पार्क, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News Ramnagar, Uttarakhand Corbett National Park, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

रामनगर में वन विभाग के संरक्षण में रह रही लक्ष्मी हथिनी इन दिनों ठीक नहीं है, उसकी तबीयत बिगड़ गई है, लक्ष्मी के पैर की हालत इतनी खराब है कि वो खड़ी तक नहीं रह पा रही। लक्ष्मी को खड़ा करने के लिए वन विभाग क्रेन की मदद ले रहा है...वो क्रेन के पट्टे के सहारे ही खड़ी है। लक्ष्मी के पैर में इंफेक्शन लगातार बढ़ता जा रहा है, डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद इंफेक्शन खत्म नहीं हो रहा...अब वन विभाग ने हथिनी के इलाज के लिए साउथ अफ्रीका के डॉक्टर्स से परामर्श लेने का फैसला लिया है। इस संबंध में विभाग आला वनाधिकारियों से बातचीत कर रहा है, उम्मीद है कि वन विभाग इस मामले में जल्द ही कोई फैसला लेगा, लक्ष्मी को जल्द से जल्द बेहतर उपचार मिल सकेगा। ये पूरा मामला रामनगर वन प्रभाग का है, जिसकी सुपुर्दगी में हाईकोर्ट ने 7 निजी पालतू हाथी रखे हुए हैं। दरअसल हाईकोर्ट के आदेश पर वन विभाग ने एक रिसॉर्ट से 8 निजी हथिनी को कब्जे में लिया था, जिनमें से एक हथिनी को वापस कर दिया गया।

अब आमडंडा में 7 हथिनियां हैं, जिनमें से एक लक्ष्मी हथिनी के अगले पैर में इंफेक्शन है। इंफेक्शन लगातार बढ़ रहा है। बुधवार रात लक्ष्मी बैठी तो सुबह उठ ही नहीं सकी। गुरुवार को वन विभाग ने क्रेन मंगाकर पट्टे का सहारा देकर हथिनी को खड़ा किया। इसके बाद से हथिनी शुक्रवार को भी पूरे दिन व रात पट्टे के सहारे खड़ी रही। हथिनी पिछले दो दिन से दिन-रात क्रेन के सहारे खड़ी है, तीन डॉक्टर लक्ष्मी का इलाज कर रहे हैं। डीएफओ बीपी सिंह ने हल्द्वानी जू के पशु चिकित्सक विमल राज, पशु चिकित्सक वंदना व रामनगर के पशु चिकित्सक योगेश अग्रवाल को बुलाकर हथिनी का उपचार कराया। वन अधिकारियों ने बताया कि क्रेन से पट्टे के सहारे खड़ी लक्ष्मी को इससे काफी आराम मिल रहा है, उसकी हालत में थोड़ा सुधार भी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही साउथ अफ्रीका के डॉक्टर राजाजी या कॉर्बेट नेशनल पार्क में विजिट के लिए आने वाले हैं, उन्हें भी हथिनी को दिखाया जाएगा, और लक्ष्मी के इलाज के लिए परामर्श लिया जाएगा। उम्मीद है इससे लक्ष्मी की हालत में जल्द सुधार होगा।


Uttarakhand News: laxmi elephant in ramnagar nainital

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें