loksabha elections 2019 results

उत्तराखंड में खतरनाक हुआ डेंगू! दो की मौत, 368 लोग बीमार..2 जिलों में अलर्ट जारी

मौसम में ठंड बढ़ने से भी डेंगू के मच्छरों की सक्रियता कम हो जाती है। लेकिन सुबह-शाम ठंडक होने के बाद भी डेंगू का मच्छर हार नहीं मान रहे है। इसी वजह से अभी भी डेंगू के ग्राफ में बढ़ोतरी हो रही है।

dengue patient reach 368 in uttarakhand - dengue in uttarakhand, dengue, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,उत्तराखंड में डेंगू,डेंगू,देहरादून,स्वास्थ्य विभाग,हरिद्वारउत्तराखंड,

उत्तराखंड में डेंगू के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बन गया है। डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता की वजह से प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में डेंगू के 36 और नए मामले सामने आ है। जिसके बाद अब तक पूरे प्रदेश में 368 मरीजों की संख्या पहुंच चुकी है। वही दो लोगों की इसके चलते मौत भी हो चुकी है। मौसम में ठंडक बढ़ने के बावजूद भी उत्तराखंड में डेंगू के मामलों में कमी नहीं आ रही, बल्कि रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं। शुरुआत में सामान्य-सा लगनेवाला यह बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। वक्त पर सही इलाज हो तो हालात कंट्रोल में रहते हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड में 5 जिलों के लिए चेतावनी, अगले 24 घंटे ओलावृष्टि और बर्फबारी का अलर्ट!
हालाकि मौसम में ठंड बढ़ने से भी डेंगू के मच्छरों की सक्रियता कम हो जाती है। लेकिन सुबह-शाम ठंडक होने के बाद भी डेंगू का मच्छर हार नहीं मान रहे है। इसी वजह से अभी भी डेंगू के ग्राफ में बढ़ोतरी हो रही है। आपको जानकर हैरानी होगी की हालत यह है कि अस्पतालों में रोजाना एकाध नहीं, कई-कई मरीज आ रहे हैं। इसका सबसे हरिद्वार और देहरादून में असर दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देहरादून और हरिद्वार में 11-11 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नैनीताल में सात, टिहरी गढ़वाल में पांच और ऊधमसिंह नगर और चंपावत में एक-एक मरीज में डेंगू पॉजीटिव मिला है। विशेष रूप से देहरादून और हरिद्वार में सावधानी बरतने की चेतावनी दी जा रही है।

यह भी पढें - Video: देवभूमि में हॉलीवुड का सुपरस्टार..शिव का रुद्राभिषेक किया और जन्मपत्री बनवाई
डेंगू के बढ़ते प्रकोप की वजह से सरकार के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। इसकी रोकथाम के लिए अब और भी कड़े कदम उठाए की जरुरत है। बता दे कि स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी और निजी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी थी। जिसमें कहा गया था कि बच्चे फुल बाजू के कपड़े पहनकर ही स्कूल जाएं। इसके बावजूद इसका असर स्कूलों में कम ही दिखा। वहीं विभागीय अधिकारी भी इस बात का दावा करते नहीं थक रहे हैं कि जिन इलाकों से मरीज सामने आ रहे हैं, वहां पर लार्वानाशक दवा का छिड़काव किया जा रहा है। संबंधित क्षेत्र की नगर पालिका व नगर निगम को भी नियमित फॉगिंग को कहा जा रहा है। पर इन दावों से इतर डेंगू के मामलों में कमी नहीं आ रही। वही स्वास्थ्य विभाग लोगों से अपने आसपास सफाई और पानी जमा ना होने देने की लगातार अपील कर रहा है।


Uttarakhand News: dengue patient reach 368 in uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें