उत्तराखंड देहरादूनCampaign will run for one month to make golden card

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना..आज से गोल्डन कार्ड बनवाने का सुनहरा मौका

उत्तराखंड में गोल्डन कार्ड बनाने की मुहिम को अब अभियान के तौर पर चलाया जाएगा, सभी जिलों में आगामी 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक विशेष अभियान चलेगा...

atal ayushman yojana: Campaign will run for one month to make golden card
Image: Campaign will run for one month to make golden card (Source: Social Media)

देहरादून: गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के उद्देश्य से पिछले साल अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की शुरुआत की गई थी, ये उद्देश्य काफी हद तक सफल होता भी दिख रहा है। अब तक हजारों लोग अटल आयुष्मान योजना के जरिए मुफ्त इलाज की सुविधा हासिल कर चुके हैं। गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी निशुल्क उपचार की सुविधा मिली। जो लोग गोल्डन कार्ड बनवाने से छूट गए हैं, उनके लिए भी देर नहीं हुई है, वो अब भी अपना गोल्डन कार्ड बना सकते हैं। प्रदेश में गोल्डन कार्ड बनाने की मुहिम को अब अभियान के तौर पर चलाया जाएगा। इसके लिए राज्य के सभी जिलों में आगामी 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक विशेष अभियान चलेगा। आपको बता दें कि अटल आयुष्मान योजना की शुरुआत पिछले साल 25 दिसंबर को हुई थी। तब से अब तक प्रदेश में 34 लाख गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना...अब बिना राशन कार्ड के भी बनवाइए गोल्डन कार्ड
स्टेट हेल्थ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 20 नवंबर तक पौड़ी जिले में दो लाख 34 हजार, नैनीताल में तीन लाख 26 हजार, देहरादून में सात लाख, अल्मोड़ा में एक लाख 75 हजार, बागेश्वर में 76 हजार, हरिद्वार में पांच लाख नौ हजार, चंपावत 73 हजार, चमोली में एक लाख 39 हजार, उत्तरकाशी में एक लाख 35 हजार, उधमसिंह नगर में चार लाख 98 हजार, टिहरी में दो लाख 48 हजार, पिथौरागढ़ में एक लाख 48 हजार और रूद्रप्रयाग जिले में 82 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। योजना के तहत एक लाख पांच हजार लाभार्थियों का उपचार विभिन्न सूचीबद्ध अस्पतालों में किया जा चुका है। यही नहीं गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भी मुफ्त इलाज की सुविधा मिली। कैंसर, हृदय रोग, एक्सीडेंट, किडनी, न्यूरो सर्जरी जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित 8 हजार मरीजों का योजना के तहत इलाज किया गया। अगले एक महीने तक हर जिले में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जन सेवा केंद्रों पर गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। जिलों में विशेष कैंप भी लगेंगे, जिनमें लोग गोल्डन कार्ड बनवा सकेंगे।