उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल234 km long ring road to be built in tehri dam

गजब! टिहरी झील के किनारे बनेगी 234 किलोमीटर लंबी रिंग रोड, जानिए प्रोजक्ट की खास बातें

टिहरी झील के किनारे बनी रिंग रोड का इस्तेमाल चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु भी कर सकेंगे, जानिए प्रोजेक्ट की खास बातें...

tehri dam: 234 km long ring road to be built in tehri dam
Image: 234 km long ring road to be built in tehri dam (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: टिहरी झील ने कम वक्त में ही पर्यटन मानचित्र पर अपनी खास जगह बना ली है। झील की खूबसूरती ने विश्वभर के पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। यही वजह है कि सरकार भी झील और उसके आस-पास के क्षेत्र को विकसित करने के प्रयास में जुटी है। इसी कड़ी में टिहरी बांध के किनारे 234 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनाई जाएगी। जिससे टिहरी झील की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही, साथ ही पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। प्रशासन की कोशिशें जारी हैं। संबंधित विभाग ने रिंग रोड की डीपीआर भी तैयार कर ली है। रिंग रोड के निर्माण में 335 करोड़ रुपये खर्च होंगे। टिहरी झील 42 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली है। जिसके किनारों पर 234.6 किलोमीटर लंबी रिंग रोड बनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में जमीन खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, अब चूना नहीं लगा पाएंगे प्रॉपर्टी डीलर
टिहरी के डीएम वी षणमुगम ने शासन से मिले निर्देशों के बाद संबंधित विभागों से निर्माण कार्य जल्द शुरू करने को कहा। डीपीआर तैयार कर ली गई है। निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा। पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिकी का प्रमुख आधार है, यही वजह है कि सरकार पर्यटक स्थलों को डेवलप करने पर जोर दे रही है। पर्यटकों को लुभाने के लिए टिहरी झील में वाटर स्पोर्ट्स की शुरुआत की गई है। अब झील के किनारे डबल लेन रिंग रोड बनाई जाएगी। चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालु भी इस रिंग रोड का इस्तेमाल कर सकेंगे। रोड का 20 किलोमीटर हिस्सा ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत निर्माणाधीन है। प्रस्तावित रिंग रोड में 4 पुलों का भी निर्माण किया जाएगा। रिंग रोड बनने से टिहरी झील क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। आस-पास रहने वाले ग्रामीणों को भी यातायात की बेहतर वैकल्पिक व्यवस्था मिलेगी।