उत्तराखंड में पुलिस डिपार्टमेंट भी डेंगू का शिकार, अकेले देहरादून में 102 पुलिसकर्मी बीमार

देहरादून में डेंगू से 102 पुलिसकर्मी बीमार हैं, एसएसपी ने पुलिसकर्मियों से सेहत का ध्यान रखने को कहा...

102 policemen are sick from dengue - Dengue in Dehradun, dengue in Uttarakhand, doon police, Uttarakhand police, ssp arun mohan joshi, एसएसपी अरुण मोहन जोशी, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड, डेंगू का लार्वा, उत्तराखंड पुलिस, ऋषिकेश,, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में डेंगू के बढ़ते कहर ने पुलिस महकमे को भी अपनी चपेट में ले लिया है। पुलिस महकमा वैसे ही कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है, और जो कर्मचारी हैं भी उनमें से भी ज्यादातर डेंगू से बीमार हैं। बात करें देहरादून की तो यहां 102 पुलिसकर्मी डेंगू से पीड़ित हैं। हालात इतने खराब हैं कि एसएसपी को बकायदा निर्देश जारी करने पड़े कि पुलिसकर्मी अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहें। सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों में डेंगू की पुष्टि हो गई है। राजधानी देहरादून के साथ-साथ ऋषिकेश में भी पुलिसकर्मी डेंगू से बीमार हैं। ऋषिकेश में 24 पुलिसकर्मियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। बीमार पुलिसकर्मियों में कई सब-इंस्पेक्टर भी हैं। डेंगू के बढ़ते कहर को देखते हुए एसएसपी ने सीओ सिटी को नोडल अधिकारी बना दिया है। साथ ही पुलिसकर्मियों से कहा है कि वो ड्यूटी के वक्त अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। बीते 21 अगस्त को नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने रेसकोर्स स्थित पुलिस लाइन में कैंप लगाया था। पुलिसकर्मियों की जांच की थी, उस वक्त 17 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई थी, तब से ये आंकड़ा बढ़ ही रहा है। पुलिसकर्मियों के आवासीय भवनों के सर्वे के दौरान कई जगह डेंगू मच्छर के लार्वा मिले थे। उस वक्त पुलिसकर्मियों से कहा गया था कि वो कहीं भी पानी जमा ना होने दें। परिसर और घरों की साफ-सफाई का ध्यान रखें, पर हालात बिगड़ते गए।

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: चमोली के बाद पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, दहशत में लोग
पुलिसकर्मियों को डेंगू होने की कई वजहें हैं। थानों से लेकर ट्रैफिक तक की ड्यूटी दिन में होती है, और डेंगू मच्छर दिन में ही काटते हैं। पुलिसकर्मी आधी बांह की वर्दी पहनते हैं, जिससे मच्छर के हाथों में काटने की आशंका बनी रहती है। नियमित दिनचर्या ना होने की वजह से उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है। थाने-चौकियों में खड़ी सीज गाड़ियों में बरसात का पानी जमा हो जाता है, जो डेंगू मच्छर के पनपने की वजह बनता है। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि डेंगू पीड़ित पुलिसकर्मियों की हरसंभव मदद की जा रही है। इस समय 102 पुलिसकर्मी डेंगू से पीड़ित हैं। स्थिति बेहद चिंताजनक है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को डेंगू मच्छर के खात्मे के लिए लेटर भेजा गया है।


Uttarakhand News: 102 policemen are sick from dengue

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें