उत्तराखंड चमोलीbadrinath highway Cloudburst

उत्तराखंड: हाईवे बहने से बदरीनाथ यात्रा रोकी गई, हजारों श्रद्धालु फंसे..देखिए तस्वीरें

गोविंदघाट में बादल फटने से भारी तबाही हुई, बादल फटने के बाद आए सैलाब में बदरीनाथ हाईवे का 30 मीटर हिस्सा बह गया...आगे देखिए तस्वीरें

Cloudburst: badrinath highway Cloudburst
Image: badrinath highway Cloudburst (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही का सिलसिला जारी है। चमोली के जोशीमठ में भी बादल फटने से भारी तबाही हुई है। गोविंदघाट क्षेत्र में बादल फटने की घटना से क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई. बादल फटने से तूपपानी, गोठमा, टामचा, कारुना में गधेरे उफान पर आ गये. जिससे गुरुद्वारे के पास बनी पार्किंग में खड़ी तीर्थ यात्रियों के करीब एक दर्जन से अधिक वाहन मलबे की चपेट में आ गये। हेमकुंड साहिब के प्रवेश द्वार के रूम में विख्यात गोविंदघाट में शनिवार तड़के बादल फट गया। बादल फटने से क्षेत्र में भारी तबाही हुई है। यहां बादल फटने के बाद आए सैलाब में बदरीनाथ हाईवे का 30 मीटर हिस्सा बह गया। 40 वाहन मलबे में दफन हो गए। दुकानों और घरों में मलबा जमा है। दुकानों को भारी नुकसान हुआ है। डेक्कन कंपनी का हेलीपेड और हेलीकॉप्टर भी बरसाती नाले की चपेट में आने से बाल-बाल बचे। हालांकि राहत वाली बात ये है कि इलाके में जनहानि की कोई सूचना नहीं है। हाईवे बंद होने की वजह से चमोली प्रशासन ने बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब यात्रा रोक दी है। करीब 12 सौ यात्रियों को अलग-अलग जगह ठहराया गया है। आगे देखिए तस्वीरें

  • तबाही का मंजर देखिए

    badrinath highway Cloudburst
    1/ 4

    चलिए अब आपको बताते हैं कि बादल फटने से कहां-कहां नुकसान हुआ है। जिला पंचायत की चार दुकानें और एक रेस्टोरेंट पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 4 पार्किंग भी मलबे में दब गईं। अलकनंदा तक जाने वाला सैलाब 40 वाहनों को मलबे में दफन करता चला गया।

  • कई जगह भारी नुकसान

    badrinath highway Cloudburst
    2/ 4

    कई होटलों और रेस्टोरेंट्स में भारी नुकसान हुआ है। आपदा प्रबंधन, एसडीआरएफ और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई हैं। नुकसान का जायजा ले रही हैं। सबसे बड़ी समस्या ये है कि गोविंदघाट में बदरीनाथ हाईवे का 30 मीटर हिस्सा बह गया है।

  • बिजली, पानी सप्लाई ठप

    badrinath highway Cloudburst
    3/ 4

    बिजली सप्लाई ठप है, लोग पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं। संचार सेवाएं भी बंद हैं। बदरीनाथ और हेमकुंड यात्रा पर आए यात्री अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पा रहे। पुलना गांव में भी तबाही हुई है, यहां बारिश से 2 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। गोविंदघाट-पुलना मोटरमार्ग पर आवाजाही बंद है।

  • सैकड़ों यात्री फंसे

    badrinath highway Cloudburst
    4/ 4

    हाईवे क्षतिग्रस्त होने की वजह से 400 यात्रियों को बदरीनाथ धाम में रोका गया है। 700 यात्रियों को जोशीमठ, पांडुकेश्वर और गोविंदघाट में ठहराया गया है। जब तक हाईवे सुचारू नहीं हो जाता, तब तक बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के यात्रियों को गोविंदघाट से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।