उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, रैंकिंग में नंबर-1 हुआ देवभूमि का कॉर्बेट पार्क

अच्छी खबर है...एनटीसीए की रैंकिंग में उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व को पूरे देश में पहला स्थान मिला है...

CORBETT NATIONAL PARK IS NOW NUMBER ONE - उत्तराखंड न्यूज, कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड टूरिज्म, टूरिज्म उत्तराखंड, उत्तराखंड कॉर्बेट नेशनल पार्क, Uttarakhand News, Corbett National Park, Uttarakhand Tourism, Tourism Uttarakhand, Uttarakhan, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

कॉर्बेट नेशनल पार्क बाघों के साथ ही वन्यजीवों के संरक्षण के लिए सराहनीय काम कर रहा है। हर साल लाखों पर्यटक कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने आते हैं, वो भी यहां के इंतजामों से खुश नजर आते हैं। वन्यजीवों के लिए बेहतर माहौल बनाने के साथ ही कॉर्बेट नेशनल पार्क ने स्थानीय युवाओं को रोजगार के मौके भी दिए हैं। हाल ही में कॉर्बेट नेशनल पार्क के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की इफेक्टिवनेस एवल्यूशन टाइगर रिजर्व मीटर रैंकिंग रिपोर्ट में उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क को टॉप पोजिशन मिली है। इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद कॉर्बेट प्रशासन बेहद उत्साहित है, ये केवल कॉर्बेट के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) हर चार साल में मैनेजमेंट इफेक्टिवनेस एवल्यूशन टाइगर रिजर्व मीटर रैंकिंग रिपोर्ट तैयार करता है। मैनेजमेंट इफेक्टिवनेस एवल्यूशन टाइगर रिजर्व की 2018 रिपोर्ट आ गई है, जिसमें कॉर्बेट नेशनल पार्क को देश में टॉप रैंकिंग मिली है।

यह भी पढें - उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्रियों को लगा झटका, हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला..अब भरो किराया
कॉर्बेट के अधिकारियों ने बताया कि मीटर रैंकिंग में चार मुख्य कैटेगरी होती हैं। जिनमें कॉर्बेट टाइगर रिजर्व और बैरिया टाइगर रिजर्व को देशभर में टॉप पर रखा गया है। एनटीसीए ने जो चार कैटेगरी निर्धारित की हैं, उनमें वन्यजीवों के रहने की जगह, वन्यजीव, उनकी सुरक्षा और प्रबंधन शामिल है। देश के 50 टाइगर रिजर्वों में से जो भी टाइगर रिजर्व इन चारों कैटेगरी में अव्वल रहता है, उसे टॉप रैंक मिलता है। इस बार ये गौरव उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क ने हासिल किया है। मैनेजमेंट इफेक्टिवनेस एवल्यूशन टाइगर रिजर्व की 2018 की रिपोर्ट राष्ट्रीय बाघ संरक्षण और भारतीय वन्यजीव संस्थान ने मिलकर तैयार की है। कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीव प्रेमियों की पहली पसंद में शुमार है। हाल ही में यहां मैन वर्सेज वाइल्ड शो की शूटिंग हुई थी। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स साथ नजर आए। ये टीवी शो जल्द ही डिस्कवरी चैनल पर टेलिकास्ट होने वाला है।


Uttarakhand News: CORBETT NATIONAL PARK IS NOW NUMBER ONE

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें