उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, 5 जिलों के लोग संभलकर रहें

उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी की है। 30 जनवरी से 5 जिलों को सावधान रहने की जरूरत है।

Weather forecast and snowfall forecast for uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, उत्तराखंड बर्फ, उत्तराखंड बारिश, रुद्रप्रयाग न्यूज, चमोली न्यूज, उत्तरकाशी न्यूज, पिथौरागढ़ न्यूज, टिहरी न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Uttarakhand Ice, Uttarakhand Rain, Rudraprayag News, Chamoli News, Uttarkashi News, Pithoragarh News, Tehri News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर लगातार जारी है। ऊंचे पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी से शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। मौसम के तेवर देखकर लग नहीं रहा कि अभी इस ठंड से राहत मिलेगी। इस बीच मौसम विभाग ने भी एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने की वजह से एक बार फिर से बारिश और बर्फबारी की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 30 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा। 31 जनवरी और एक फरवरी को बारिश और बर्फबारी की पूरी संभावना है। इस बीच पहाड़ के कुछ जिलों के लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है। खासतौर पर रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और टिहरी जिले के लोगों के लिए मौसम दिक्कतें पैदा कर सकता है। वैसे ही इन जिलों में लगातार बर्फबारी से लोगों के हाल बेहाल हैं।

यह भी पढें - उत्तराखंड: बर्फबारी में फंसे दिल्ली के 4 पर्यटक, सरकार से लगाई मदद की गुहार
उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद हालात बिगड़ गए हैं। सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जमी है। गांवों का संपर्क एक-दूसरे से कट गया है। कई जगह पहाड़ों का मलबा सड़कों पर जमा हो गया है, जिस वजह से वाहनचालकों को परेशानी हो रही है। बर्फबारी की वजह से सड़कें बंद है। ऐसे में लोगों को आवाजाही के लिए पुराने पैदल रास्तों पर चलकर सफर करना पड़ रहा है। पैदल मार्ग पर भी बर्फ जमी है, रास्ते फिसलन भरे हैं, ऐसे में हादसे की आशंका बनी रहती है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से यहां आने वाले पर्यटक खुश हैं, लेकिन स्थानीय लोगों की समस्याएं बढ़ गई हैं। चारधाम और उसके आस-पास के इलाकों में लोगों के घरों से लेकर खेतों तक सफेद बर्फ बिछी है। केदारनाथ में 9 फीट बर्फ जमी है। कई जगह सड़कों पर बर्फ जमने के कारण गांवों का संपर्क एक-दूसरे से कट गया है। लोगों को थोड़ी दूरी तय करने के भी बर्फीले रास्ते से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में मौसम एक बार फिर से दिक्कतें पैदा कर सकता है।


Uttarakhand News: Weather forecast and snowfall forecast for uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें