एक हफ्ते बाद...पौड़ी में बनेगा उत्तराखंड का पहला बिजनेस कॉलेज, PM मोदी का तोहफा

पौड़ी गढ़वाल में 15 जनवरी को प्रदेश के पहले बिजनेस कॉलेज का शिलान्यास होगा। पीएम मोदी इसका शिलान्यास करेंगे...आइए आपको इस कॉलेज की खूबियां बताते हैं।

PROFESSIONAL COLLEGE IN PAURI GARHWAL - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, पौड़ी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Pauri Garhwal, Pauri Garhwal News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

सूबे के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। पौड़ी जिले में जल्द ही बिजनेस कॉलेज खुलने जा रहा है, जिसमें बेरोजगारों को अलग-अलग प्रोफेशनल कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को बिजनेस कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। बिजनेस कॉलेज पौड़ी के पैठाणी गांव में बनेगा, जिसके लिए 26 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। 10 एकड़ जमीन में बनने वाले व्यावसायिक कॉलेज के लिए इलाके के लोगों ने निशुल्क जमीन दे दी है। यह प्रदेश का पहला व्यवसायिक कॉलेज होगा जो 10 एकड़ जमीन में बनने जा रहा है। 26 करोड़ की लागत से बनने वाले इस व्यवसाय कॉलेज में लगभग 1000 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे। कॉलेज में हॉस्टल की व्यवस्था भी की जाएगी। आइए आपको इस कॉलेज की खूबियां बता देते हैं।

यह भी पढें - पौड़ी गढ़वाल में बनेगा उत्तराखंड का पहला प्रोफेशनल कॉलेज, केंद्र से 26 करोड़ रुपये मंजूर
इस कॉलेज में सभी रोजगारपरक पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। बनावट के मामले में ये कॉलेज किसी हाईटेक और विश्वस्तरीय कॉलेज से कम नहीं होगा।
प्रोफेशनल कॉलेज यानी छात्र को प्रोफेशन से जोड़न वाला कॉलेज।
आज के युवा शिक्षा के अलग अलग क्षेत्रों के माध्यम से रोजगार पा रहे हैं। ये सभी पाठ्यक्रम इस कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे।
सरकार तय करेगी कि आखिर कॉलेज में फैकल्टी किसे रखें।
छात्रों को इस कॉलेज में हॉस्टल की भी सुविधा मिलेगी, जो हर तरह की सुविधा से लैस होंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि बिजनेस कॉलेज के निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों में खासा उत्साह है। ग्रामीणों ने कॉलेज के लिए अपनी जमीनें दे दी हैं।अच्छी शिक्षा और रोजगार के लिए पहाड़ के युवा मैदानी क्षेत्रों की तरफ रुख कर रहे हैं, इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने पौड़ी के पैठाणी में एक व्यवसायिक कॉलेज का निर्माण करने का फैसला लिया है।
कॉलेज में छात्रों को रोजगार से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे। इससे बेरोजगारी दूर होगी, साथ ही पलायन को रोकने में भी मदद मिलेगी।
व्यावसायिक कॉलेज का शिलान्यास खुद पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।


Uttarakhand News: PROFESSIONAL COLLEGE IN PAURI GARHWAL

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें