पौड़ी गढ़वाल में बनेगा उत्तराखंड का पहला प्रोफेशनल कॉलेज, केंद्र से 26 करोड़ रुपये मंजूर

पहाड़ में शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए ये एक बेहतरीन खबर है। पौड़ी गढ़वाल में उत्तराखंड का पहला प्रोफेशनल कॉलेज बनने जा रहा है।

first professional college of uttarakhand - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, पौड़ी गढ़वाल, प्रोफेशनल कॉलेज, गढ़वाल, उत्तराखंड कॉलेज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Pauri Garhwal, Professional College, Garhwal, Uttarakhand College, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पहाड़ में पलायन की एक मुख्य वजह शिक्षा भी है। उच्च स्तर पर सही शिक्षा ना मिल पाने की वजह से छात्र शहरों की ओर पलायन करते हैं। ऐसे में में उत्तराखंड सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर एक बेहतरीन काम करने की कोशिश की है। पौड़ी गढ़वाल में उत्तराखंड का पहला प्रोफेशनल कॉलज तैयार होगा। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 26 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिल गई है। ये कॉलेज पौड़ी गढ़वाल के पैठाणी में खोला जाएगा। उत्तराखंड सरकार द्वारा इस कॉलेज के लिए जमीन दी जाएगी और केंद्र सरकार द्वारा कॉलेजं को बनाने का खर्चा दिया जाएगा। खास बात ये है कि पीएम मोदी खुद इस काम लेकर काफी उत्साहित हैं। अब आपको बताते हैं कि आखिर इस कॉलेज की खासियत क्या होंगी। ये भी जानिए।

यह भी पढें - गढ़वाल की ‘दामिनी‘ को इंसाफ दिलाएगा महिला आयोग, सफदरजंग अस्पताल में हालत गंभीर
पौड़ी गढ़वाल के थलीसैंण ब्लॉक के पैठाणी में शानदार प्रोफेशनल कॉलेज बनने जा रहा है। ये प्रदेश का पहला प्रोफेशनल कॉलेज होगा।
इस कॉलेज में सभी रोजगारपरक पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। बनावट के मामले में ये कॉलेज किसी हाईटेक और विश्वस्तरीय कॉलेज से कम नहीं होगा।
प्रोफेशनल कॉलेज यानी छात्र को प्रोफेशन से जोड़न वाला कॉलेज।
आज के युवा शिक्षा के अलग अलग क्षेत्रों के माध्यम से रोजगार पा रहे हैं। ये सभी पाठ्यक्रम इस कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे।
सरकार तय करेगी कि आखिर कॉलेज में फैकल्टी किसे रखें।
छात्रों को इस कॉलेज में हॉस्टल की भी सुविधा मिलेगी, जो हर तरह की सुविधा से लैस होंगे।

यह भी पढें - उत्तराखंड को मॉडल और प्रोफेशनल कॉलेज की सौगात, 15 जनवरी को मोदी करेंगे शुभारंभ
उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस बारे में कुछ खास बातें मीडिया को बताई हैं। उनका कहना है कि उत्तराखंड के हर जिले में एक मॉडल डिग्री कॉलेज खोला जाएगा। कॉलेजों में सभी सबजेक्ट पढ़ाए जाएंगे और हॉस्टल की सुविधा भी होगी।
युवाओं को अब प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए अन्य शहरों में नहीं भटकना पड़ेगा। अब उन्हें पौड़ी में ही प्रोफेशनल कोर्सेज की शिक्षा मिल सकेगी।
इसके अलावा हरिद्वार में भी दो मॉडल कॉलेज तैयार हो रहे हैं। हरिद्वार में मॉडल कॉलेजों को तैयार करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि पीएम मोदी 15 जनवरी को उत्तराखंड के दो मॉडल कॉलेजों के निर्माण कार्य का शुभारंभ दिल्ली से करेंगे।


Uttarakhand News: first professional college of uttarakhand

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें