उत्तराखंड college for uttarakhand

उत्तराखंड को मॉडल और प्रोफेशनल कॉलेज की सौगात, 15 जनवरी को मोदी करेंगे शुभारंभ

उत्तराखंड को तीन सौगातें मिल रही हैं। मॉडल और प्रोफशनल कॉलेज की सौगात दी जा रही है, जिनका शुभारंत पीएम मोदी 15 जनवरी को करेंगे।

उत्तराखंड: college for uttarakhand
Image: college for uttarakhand (Source: Social Media)

: एक अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड को केंद्र सरकार की तरफ से दो मॉडल कॉलेज और एक प्रोफेशनल कॉलेज की सौगात दी जा रही है। प्रोफेशनल कॉलेज पौड़ी गढ़वाल के पैठाणी में खोला जाएगा। इसके अलावा मॉडल कॉलेज हरिद्वार और किच्छा में खोले जाएंगे। उत्तराखंड सरकार द्वारा इन कॉलेजों के लिए जमीन दी जाएगी और केंद्र सरकार द्वारा इन कॉलेजं को बनाने का खर्चा दिया जाएगा। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस बारे में मीडिया से कुछ खास बातें की हैं।
डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि पीएम मोदी 15 जनवरी को उत्तराखंड के दो मॉडल कॉलेजों के निर्माण कार्य का शुभारंभ दिल्ली से करेंगे। आइए इस बारे में आपको कुछ खास बातें भी आपको बता देते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - खुशखबरी: दिल्ली-पंतनगर-देहरादून के लिए 26 दिसंबर से हवाई सेवा, किराया 500 से शुरू
हरिद्वार में मॉडल कॉलेजों को तैयार करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इन कॉलेजों में फैकल्टी रखने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी।
इसके अलावा पौड़ी के थलीसैंण ब्लॉक के पैठाणी में शानदार प्रोफशनल कॉलेज बनने जा रहा है। ये प्रदेश का पहला प्रोफेशनल कॉलेज होगा। केंद्र सरकार इस पर 26 करोड़ रुपये खर्च करेगी। खास बात ये है कि इस कॉलेज में सभी रोजगारपरक पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। सभी पाठ्यक्रम राज्य सरकार द्वारा ही तय किए जाएंगे।
इसके अलावा उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि उत्तराखंड के हर जिले में एक मॉडल डिग्री कॉलेज खोला जाएगा। कॉलेजों में सभी सबजेक्ट पढ़ाए जाएंगे और हॉस्टल की सुविधा भी होगी।