ऑस्ट्रेलिया में उत्तराखंड के ऋषभ पंत का जलवा, धमाकेदार शतक से बनाए कई रिकॉर्ड

ऋषभ पंत का जलवा है...इस बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में उन्होंने अपने बल्ले से धमाल मचा दिया है।

Outstanding performance by rishabh pant in australia - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, ऋषभ पंत, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, ऋषभ पंत पिथौरागढ़, Uttarakhand, Uttarakhand News, Rishab Pant, Latest Uttarakhand News, Rishabh Pant, Pithoragarh, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

काफी वक्त से भारतीय टीम को एक ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश थी, जो धोनी का सबसे सही विकल्प साबित हो सके। आखिरकार उत्तराखंड के गंगोलीहाट के ऋषभ पंत आए और लग रहा है कि टीम की वो जरूरत पूरी हो रही है। इसकी वजह है पंत का लगातार निखरता खेल। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में ऋषभ पंत ने दूसरे दिन शानदार शतक जड़ा है। इस इनिंग में ऋषभ पंत ने नाबाद 159 रन बनाए। इस शतक के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर दिए हैं।
पंत पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने भारत के बाहर किसी एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाया हो। इस मामले में पंत ने धोनी का 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।
खास बात ये है कि पंत ने एशियाई रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। पंत से पहले बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने 159 रनों की पारी खेली थी, अब पंत ने भी उनकी बराबरी कर ली है।

यह भी पढें - 20 साल की उम्र में ही नेशनल फुटबॉल टीम में सलेक्शन, देहरादून के अनिरुद्ध ने गजब कर दिया
पंत ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज का खिताब भी पंत के नाम हो गया है।
पंत से पहले भारत से बाहर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज का कीर्तिमान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। 2006 में धोनी ने पाकिस्तान में फैसलाबाद टेस्ट के दौरान 148 रन बनाए थे।
पंत ने 137 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में शतक लगाया था।
किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर का रेकॉर्ड फारुख इंजीनियर के नाम था। फारूख ने 1967 में ऐडिलेड टेस्ट में 89 रन बनाए थे।
महेंद्र सिंह धोनी का ऑस्ट्रेलिया में बेस्ट टेस्ट स्कोर 57 रन था।
चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के शतकों की बदौलत भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में अपनी पकड़ मजूबत कर ली है।


Uttarakhand News: Outstanding performance by rishabh pant in australia

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें