टिहरी झील में सी-प्लेन चलाने को मंजूरी, अब नए रोमांच के लिए तैयार रहिए

त्रिवेंद्र सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन चलाने की इजाजत बुधवार को दे दी। ये सब पर्यटन को बढ़ाने के लिए किया गया है।

Seaplane in tehri lake - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, टिहरी झील, टिहरी झील सी प्लेन, टिहरी गढ़वाल न्यूज, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Tehri Lake, Tehri Lake Sea Plane, Tehri Garhwal News, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

पीएम मोदी ने कुछ वक्त पहले एक प्लान तैयार किया था, लगता है वो प्लान अब परवान चढ़ रहा है। केंद्र सरकार की भारत में कम से कम 100 सी प्लेन से सेवा शुरू करने की योजना है। इसकी खूबियां क्या होंगी, ये सब हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि इसके शुरुआती फेज़ में देश की करीब 111 नदियों का हवाई पट्टी के तौर पर इस्तेमाल होगा। उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर ये है कि टिहरी झील में सी-प्लेन चलाने को मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि भारत सरकार की योजना 'उड़ान' के तहत इस सी-प्लेन को टिहरी बांध पर बनी झील में चलाया जायेगा। इसके लिए उत्तराखंड सरकार, भारत सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) अलग से एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर दस्तखत करेंगे। बताया जा रहा है कि अब उत्तराखंड में नानकमत्ता और आसन बैराज में भी सरकार इस योजना को शुरु करने जा रही है। अब सी-प्लेन की खूबियां भी जानिए।

यह भी पढें - उत्तराखंड के हर परिवार के लिए खुशखबरी, 5 लाख तक का इलाज फ्री..कल शुरू होगी योजना
सी प्लेन को पानी और जमीन पर लैंड कराया जा सकता है। सिर्फ 300 मीटर के रनवे से सी प्लेन उड़ान भर सकता है।खास बात ये है कि इससे गढ़वाल से कुमाऊं पहुंचने में सिर्फ 25 मिनट का वक्त लगेगा। इसके लिए 300 मीटर की लंबाई वाला जलाशय हवाई-पट्टी का काम कर सकता है। दुनिया में करीब 200 कोडियेक क्वेस्ट एयरक्राफ्ट उड़ाए जा रहे हैं और कनाडा में सी-प्लेन सेवा सबसे ज्यादा है। फिलहाल देश में सी प्लेन के लिए कोई नियम नहीं हैं। नानकमत्ता और आसन बैराज में सी-प्लेन उतारने की संभावनाओं को तलाशने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की टीम यहां आएगी। टिहरी डैम में ये टीम सी-प्लेन को उतारने का सर्वे कर चुकी है। अब जल्द ही यहां सी-प्लेन उतारने का ट्रायल भी किया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की टीम जल्द ही यहां सी-प्लेन उतारने का ट्रायल करेगी। केंद्र सरकार ने हर किसी की यात्रा को सुगम और सस्ता बनाने के लिए सी-प्लेन चलाने की योजना बनाई है।


Uttarakhand News: Seaplane in tehri lake

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें