Connect with us
Image: Air ambulance to start in uttarakhand from 26 jan

उत्तराखंड में 26 जनवरी शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस, CM त्रिवेंद्र का बड़ा ऐलान

सीएम त्रिवेंद्र ने एक बड़ी बात बताई है। इस खबर का सरोकार सीधा पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्र की जनता को है। पढ़िए ये अच्छी खबर

आम आदमी की उम्मीद और जरूरतें...अगर कहीं इन बातों का ध्यान रखा जाए, तो इससे बेहतर क्या होगा? फिलहाल ये एक अच्छी खबर कही जा सकती है और आम आदमी से जुड़ी हो सकती है। दरअसल उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है, जहां सरकार की तरफ से एयर एम्बुलेंस की सुविधा शुरू होगी। सीएम त्रिवेंद्र ने इस बारे में बड़ा ऐलान भी कर दिया है। देहरादून में सीएम त्रिवेंद्र ने ऐलान किया है कि ‘26 जनवरी से उत्तराखंड में पूरी तरह से समर्पित एयर-एम्बुलेंस शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘अभी भी हम आवश्यकता होने पर गम्भीर रोगियों के लिए हेलीकाप्टर उपलब्ध करवाते हैं लेकिन एयर एम्बुलेंस पूरी तरह से इसी काम के लिए समर्पित होगी। उत्तराखण्ड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में हम तकनीक का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं। टेली रेडियोलाॅजी, टेली मेडिसिन की सुविधा अनेक दूरस्थ चिकित्सा केंद्रों में शुरू की गई है।

यह भी पढें - हर साल 5 लाख तक इलाज फ्री, जानिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की 12 बड़ी बातें
आपको बता दें कि इससे पहले एयर एंबुलेंस के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक अच्छी शुरूआत की है। देहरादून के पास सहस्रधारा हेलीपैड पर एक कंपनी ने इसे लेकर डेमो भी दिया है। पहाड़ों के लिए ये खबर इसलिए अच्छी है क्योंकि वहां स्वास्थ्य सेवाएं उस स्तर की नहीं हैं। कभी सड़क पर ही प्रसव हो जाते हैं, कही वायरल से ही मौत हो जाती है। इसकी वजह ये है कि कई गांवों तक अभी भी सड़क नहीं पहुंची है। अगर सड़क है भी तो कई किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में उत्तराखंड के दूरदराज क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें, इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से ये कदम उठाया जा रहा है। अगर एयर एम्बुलेंस हो तो पहाड़ के लोगों के लिए ये सुविधा शानदार होगी। कुछ वक्त पहले सीएम त्रिवेंद्र ने इसकी घोषणा भी की थी और अब 26 जनवरी से इस सेवा का ऐलान भी कर दिया है।

यह भी पढें - खुशखबरी: उत्तराखंड में शुरू होगी एयर एंबुलेंस सर्विस, पहाड़ के लोगों के लिए खुशखबरी
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस काम को पूरा करने में जुट गए हैं। इस योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत पूरा किया जाएगा और केंद्र भी इसकी मंजूरी मिल गई है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बात का पता लगा रहे हैं कि कहां कहां एयर एंबुलेंस की ज्यादा जरूरत है। इसके लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अब आपको बताते हैं कि आखिर इस एयर एंबुलेंस की खूबियां क्या होंगी। बताया जा रहा है कि एयर एंबुलेंस में न सिर्फ जरूरी चिकित्सा उपकरण बल्कि प्राथमिक इलाज के भी एक डॉक्टर भी मौजूद रहेगा। आपातकाल की स्थिति में हर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एयर एंबुलेंस मंगवाने के लिए अधिकृत होंगे। पहाड़ में अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है और उसे तुरंत इलाज की ज़रूरत है तो इस सेवा की मदद से उसे तुरंत इलाज मिलेगा।

related articles
More..
वीडियो : DM स्वाति भदौरिया से खास बातचीत
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
Loading...
Loading...

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

Loading...

वायरल वीडियो

Loading...

इमेज गैलरी

SEARCH

To Top