हर साल 5 लाख तक इलाज फ्री, जानिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की 12 बड़ी बातें

त्रिवेंद्र सरकार की तरफ से उत्तराखंड में एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई है। खुद सीएम त्रिवेंद्र ने इस बारे में कुछ खास बातें बताई हैं...आप भी जानिए।

Information about atal ayushman uttarakhand yojna - उत्तराखंड, उत्तराखंड न्यूज, लेटेस्ट उत्तराखंड न्यूज, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तराखंड सीएम, उत्तराखंड सरकार, Uttarakhand, Uttarakhand News, Latest Uttarakhand News, Atal Ayushman Uttarakhand Scheme, Trivendra Singh Rawat, Uttarakhand CM, Uttarakhand Government, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

कहते हैं कि वक्त की मार सबसे बुरी होती है, ना जाने किस वक्त कौन सी बीमारी शरीर को जकड़ ले...ये कोई नहीं जानता। गंभीर बीमारियों का इलाज कराते-कराते जिंदगी भर की सारी जमा पूंजी खत्म हो जाती है। कई बार तो स्थिति ऐसी भी आ जाती है कि परिवारों को अपने गहने भी गिरवी रखने पड़ते हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने एक बड़ी योजना की शुरुआत की है। उत्तराखंड के करीब 23 लाख परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया गया है। देहरादून के बन्नू स्कूल से सीएम त्रिवेंद्र की बातों पर हर उत्तराखंडी का ध्यान था। वजह थी अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना। ऐसे ऐसी योजना, जो वास्तव में किसी सपने सरीखे लगती है। सपना धरातल पर पूरा करने के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है। इसकी खास बातें क्या क्या हैं ? जरा ये भी जान लीजिए।

यह भी पढें - उत्तराखंड को बड़ी सौगात, आज से हर परिवार का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त..ऐसे उठाएं लाभ
1- प्रदेश के सभी परिवारों को 5 लाख तक की निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है।
2- हर परिवार हर साल 5 लाख रूपये के निशुल्क ईलाज की सुविधा मिलेगी।
3- पंजीकृत अस्पतालों में जल्द ही बच्चों और बुजुर्गों को निशुल्क ओपीडी भी दी जाएगी।
4- जल्द ही प्रदेश में पूरी तरह से इस योजना को लागू किया जाएगा।
5- मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सरकारी कर्मचारियों के समान योजना में लाभ मिलेगा।
खास बात ये भी है कि 26 जनवरी से उत्तराखंड में एयर एम्बुलेंस की भी शुरूआत होगी।
6- सीएम त्रिवेद्र ने इस मौके पर कहा कि ‘अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना’ में राज्य के सभी परिवारों को कवर किया है और इसमें कैशलैस ईलाज का प्रबंध किया है।

यह भी पढें - उत्तराखंड में महानायक अमिताभ की फिल्म की शूटिंग, साथ में होंगे साउथ के सुपरस्टार
7- इन्श्योरेंस में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए योजना को ट्रस्ट मोड में संचालित किया जा रहा है।
8- इस कैशलैस योजना से लोगों को बहुत सहूलियत मिलेगी। बिना पैसे के भी ईलाज सम्भव होगा।
9- मुख्यमंत्री ने कहा कि 23 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे। 99 सरकारी और 66 प्राईवेट चिकित्सा संस्थान इसमें चयनित किए गए हैं।
10- 1350 गम्भीर बिमारियों का इसमें ईलाज हो सकेगा। आने वाले वर्षों में दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा देने के लिए निजी अस्पताल भी आगे आएंगे।
11- ये सुविधा उत्तराखंड के सरकारी चिकित्सालयों और सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में दी जाएगी।
12- इस योजना को सरल एवं सहज बनाने के लिये टोल फ्री हेल्प लाईन 104 की व्यवस्था है। मोबाईल एप (अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना) और वेब साईट http//ayushmanuttarakhand.org पर आम लोगों की शिकायत, सुझाव प्राप्त किये जा रहे है।

Posted by Trivendra Singh Rawat on Tuesday, December 25, 2018


Uttarakhand News: Information about atal ayushman uttarakhand yojna

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें