3 बच्चों की मां मैरीकॉम, 35 की उम्र में छठी बार बनी विश्व विजेता..देशभर ने किया सलाम

इससे बड़ी बात क्या होगी कि तीन बच्चों की मां मैरीकॉम 35 साल की उम्र में छठी बार विश्व विजेता बनीं हैं। इनकी कहानी जानकर आपको भी प्रेरणा मिलेगी।

Supermom mary kom - मैरीकॉम, गोल्ड मेडल, मैरीकॉम के रिकॉर्ड, मैरीकॉम वर्ल्ड चैंपियन, mary kom, mary kom records, mary kom world champion, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand

35 साल...आमतौर पर इस उम्र में खिलाड़ी अपने करियर को अलविदा कह देते हैं, लेकिन मैरीकॉम ने अपनी फिटनेस से हर मुश्किल को आसान कर दिया। 35 साल की उम्र में भी बॉक्सिंग रिंग के अंदर जबरदस्त फिटनेस और तेजी की मिसाल बन गई हैं मैरीकॉम। तीन बच्चों की मां मैरीकॉम को दुनिया सुपरमॉम के नाम से जानती है और खास बात ये है कि इनमें से दो बच्चे जुड़वा हैं। एक वक्त ऐसा भी आया था जब परिवार के लिए मैरीकॉम को बॉक्सिंग छोड़नी पड़ी थी लेकिन पति के अटूट हौसले ने मैरीकॉम को हिम्मत नहीं हारने दी । अब मैरीकॉम ने अपने करियर का छठा गोल्ड जीता है और वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली मुक्केबाज़ बनी हैं। मैरीकॉम ने अपने से 13 साल छोटी 22 साल की यूक्रेन की हना अाेखोटो को 5-0 से हराया।

आइए आपको बताते हैं कि मैरीकॉम ने कब कब वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना जलवा दिखाया है।
गोल्ड मेडल : 2002 एंटाल्या (टर्की) 45 kg
गोल्ड मेडल : 2005 पोडॉल्स्क (रूस) 46 kg
गोल्ड मेडल : 2006 नई दिल्ली 46 kg
गोल्ड मेडल : 2008 निंगबो सिटी (चीन) 46 kg
गोल्ड मेडल : 2010 ब्रिजटाउन (बारबाडोस) 48 kg
गोल्ड मेडल : 2018 नई दिल्ली 48 kg
सिल्वर मेडल : 2001 स्क्रैंटन (यूएसए) स्क्रैंटन 48 kg

मैरीकॉम ने 2000 में अपना बॉक्सिंग करियर शुरू किया था और तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद खुद को न केवल स्थापित किया बल्कि कई मौकों पर देश को भी गौरवान्वित किया। 2008 में इस महिला मुक्केबाज को 'मैग्नीफिशेंट मैरीकॉम' की उपाधि दी गई। इसके बाद साल 2001 में मैरीकॉम की दोस्ती ओन्लर कॉम से हुई जोकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में लॉ की पढ़ाई कर रहे थे। दोनों की दोस्ती 4 सालों तक चली और 2005 में दोनों ने शादी कर ली। तीन बच्चों की मां होने के बावजूद मैरीकॉम ने बॉक्सिंग करना नहीं छोड़ा। यही नहीं उनकी फिटनेस देखकर कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता कि वो तीन बच्चों की मां हैं। मैरीकॉम ने अपने खेल से पूरी दुनिया का प्रभावित किया है। उनके जीवन पर फिल्म भी बनी है। साल 2014 में उनके जीवन पर 'मैरी कॉम' नामक फिल्म भी रिलीज हुई, जो बड़े पर्दे पर सुपरहिट रही थी।


Uttarakhand News: Supermom mary kom

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें