खुशखबरी...अब देहरादून से अल्मोड़ा और दिल्ली के लिए शुरू होगा एयर टैक्सी का सफर

उत्तराखंड वासियों के लिए एक और खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। अब आप जल्द ही देहरादून से अल्मोड़ा और दिल्ली के लिए सस्ता हवाई सफर कर सकेंगे।

udan yojna to start between almora dehradun and delhi - udan yojna, uttarakhand air texi, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,अल्मोड़ा,उड़ान,देहरादून,पिथौरागढ़,हैलीपैड,हेलीपोर्टउत्तराखंड,

हाल ही में देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए एयर टैक्सी की शुरुआत की गई और इसकी अच्चई प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं। ऐसे में अब जल्द ही उत्तराखंड के बाकी इलाकों से भी आपको एयर टैक्सी की सुविधा मिलने जा रही है। जी हां उत्तराखंड के लोगों को जल्द ही नई हवाई सेवा के जरिए तोहफा मिलने जा रहा है। आने वाले वक्त में जल्द ही कम दूरी की हवाई यात्रा के और भी रास्ते खुलने जा रहे हैं। पिछले दिनों केंद्र सरकार की 'उड़ान ' योजना के तहत पिथौरागढ़ से देहरादून और पंतनगर की हवाई सेवा शुरु हुई और अब दूसरे चरण में अल्मोड़ा से देहरादून के लिए भी हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं वहां के लिए दो हेलीपोर्ट को भी मंजूरी मिल गई है। जिनका जल्द ही निर्माण का काम शुरु किया जाएगा।

यह भी पढें - उत्तराखंड के 475 गांवों की तस्वीर बदलेगी, हर गांव पर खर्च होंगे 1 से डेढ़ करोड़ रुपये!
बता दें कि आने वाले समय में अल्मोड़ा से देहरादून और दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू करने की योजना है। अगले चरण में अल्मोड़ा, रामनगर और हल्द्वानी से हवाई सेवाएं शुरू करने की योजना बनायी जा रही है। यूं तो कुछ समय पहले अल्मोड़ा से थोड़ी दूरी पर स्थित टाटिक में एक हेलीपैड का निर्माण किया गया था, लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले समय में शुरू होने वाली हवाई सेवा के लिए इस हैलीपैड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। बल्कि इसके लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। पंतनगर एयरपोर्ट स्टेशन डायरेक्टर एपी सिंह के मुताबिक केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत अल्मोड़ा में दो हेलीपोर्ट के निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा रामनगर में दो और हल्द्वानी में चार हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे।

यह भी पढें - देवभूमि का बेटा..बचपन से दिव्यांग है लेकिन हार नहीं मानी, अब PM मोदी ने दिया सम्मान
हैली पैड के मुकाबले हेलीपोर्ट करीब ढाई गुना बड़ा होता है और इसमें उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टरों के नियंत्रण के लिए कई व्यवस्थाएं होती हैं। इसके लिए कुछ भवनों आदि का निर्माण भी किया जाएगा। हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए अल्मोड़ा में टाटिक के निकट जमीन का सर्वे हो चुका है और बाकी बातों को लेकर जल्द ही ओएलएफ सर्वे होने वाला है। इस सेवा को संचालित करने का जिम्मा पवन हंस कंपनी को दिया गया है। फिलहाल हवाई सेवा के लिए किराया तय नहीं हुआ है। हालांकि केंद्र सरकार यात्रियों को तीन साल तक किराए में 50 प्रतिशत छूट देगी। केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत देश के छोटे छोटे शहरों को हवाई सेवा से कनेक्ट किया जा रहा है। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ से देहरादून के लिए ये शुरूआत तो हो चुकी है, अब इंतजार बाकी सेवाओं का है।


Uttarakhand News: udan yojna to start between almora dehradun and delhi

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें