उत्तराखंड Uttarakhand chirag baretha praised by pm modi

देवभूमि का बेटा..बचपन से दिव्यांग है लेकिन हार नहीं मानी, अब PM मोदी ने दिया सम्मान

उत्तराखंड का एक ऐसा होनहार, जो बचपन से ही दिव्यांग था। लेकिन उसने हार नहीं मानी। ये ही वजह है कि पीएम मोदी ने भी खुद उसकी तारीफ की है।

chirag baretha: Uttarakhand chirag baretha praised by pm modi
Image: Uttarakhand chirag baretha praised by pm modi (Source: Social Media)

: ये एक तस्वीर है, जो देश के लाखों युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं। ये तस्वीर है उत्तराखंड के काशीपुर के रहने वाले चिराग बरेठा की, जो कि पीएम मोदी के साथ खड़े हैं। चिराग बरेठा के हौसलों की तारीफ खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। अपनी हिम्मत और बेमिसाल हौसले के दम पर चिराग ने एक ऐसी कहानी लिखी कि हर किसी के लिए प्रेरणादायक साबित हुई। चिराग बरेठा एक जबरदस्त बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो हाल ही में भारत की तरफ से पैरा ओलंपिक खेलों में शामिल हुए थे। काशीपुर के रहने वाले चिराग बरेठा जन्म से ही एक हाथ से दिव्यांग थे। इसके बाद भी वो जिंदगी से हारे नहीं। कुछ अलग करने के जज्बे ने ही उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया। अब खुद पीएम मोदी ने ट्विटर पर चिराग की तारीफ की है और वो ट्वीट भी हम आपको दिखा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - Video: देवभूमि के बेटे ने अर्जेंटीना में इतिहास रचा, 8 साल बाद भारत को दिलाया मेडल
बताया जाता है कि यूं तो चिराग ने बैडमिटंन बहुत पले ही अपने हाथ में थाम लिया था लेकिन साल 2014 में उन्होंने पूरी लगन से अपने बैडमिंटन करियर की शुरुआत की। वक्त लगातार आगे बढ़ता गया और चिराग बरेठा भी अपने बैडमिंटन के हुनर को निखारते रहे। ये ही वजह रही कि पैरा ओलंपिक खेलों के लिए उनका चयन हो गया। इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित हुए इस ओलंपिक के लिए भारत की 302 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई, जिसमें चिराग बरेठा भी शामिल थे। चिराग ने अपनी टीम के साथ मिलकर देश के लिए कांस्य पदक जीता। वास्तव में ये एक मील का पत्थर साबित हुआ। मंगलवार को जब भारतीय दल भारत पहुंचा, तो देर शाम सभी पैरा ओलंपिक खिलाड़ियों के साथ पीएम मोदी केंद्रीय खेल मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर ने रात्रि भोज किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - उत्तराखंड से भारतीय क्रिकेट को मिला ‘जूनियर धोनी’, टेस्ट के बाद वनडे टीम में भी चयन
इस दौरान चिराग की मुलाकात पीएम मोदी से हुई, तो पीएम मोदी ने कहा कि ‘चिराग हमें आप पर गर्व है’। चिराग के पिता का नाम रमेश बरेठा है, जो कि काशीपुर में ही एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। मां निशा बरेठा गृहणी है। चिराग की तारीफ खुद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से की है। आप भी देखिए।

ये भी पढ़ें: