देवभूमि के ऋषभ पंत ने इंग्लैंड में जड़ा शतक, कई रिकॉर्ड तोड़कर बनाई पहली टेस्ट सेन्चुरी

यकीन मानिए उत्तराखंड के क्रिकेट के लिए ये स्वर्णिम युग है। उत्तराखंड के ऋषभ पंत ने इंग्लैंड में पहला शतक जड़ा है और इसी के साथ कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं।

rishabh pant made century in england - rishabh pant, uttarakhand cricket, uttarakhand, uttarakhand news, latest news from uttarakhand,ऋषभ पंत,इंग्लैंड,फिरोजशाह कोटला,ऋषभ पंत,अजय रात्रा,टीम इंडियाउत्तराखंड,

आखिरकार साबित हो गया कि उत्तराखंड की प्रतिभाएं क्रिकेट के मैदान की बादशाह हैं। भारत इंग्लैंड सीरीज के आखिरी मैच के आखिरी दिन ऋषभ पंत ने भी धमाकेदार बल्लेबाजी बल्लेबाजी की और शतक जड़ दिया। ऋषभ पंत के करियर का ये पहला शतक है। इसके साथ ऋषभ ने कई रिकॉर्ड्स अपने नामं कर दिए हैं। ऋषभ पंत इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। एक और रिकॉर्ड ये है कि ऋषभ पंत ने अपना शतक छक्के से पूरा किया। उन्होंने आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगाकर अपने करियर शतक पूरा किया। बतौर विकेटकीपर इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज का रिकॉर्ड अब ऋषभ पंत के नाम है। पंत से पहले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में सबसे ज्यादा 92 रनों की पारी खेली थी।

यह भी पढें - उत्तराखंड की क्रिकेट टीम का पहला मैच बिहार से, BCCI ने जारी किया रणजी ट्रॉफी शेड्यूल
अब बात एक और खास रिकॉर्ड की। ऋषभ पंत ने छक्का लगाकर करियर का पहला शतक पूरा किया है। उनसे पहले कपिल देव ने साल 1979-80 के दौरान दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर छक्का जड़कर अपने करियर का पहला टेस्ट शतक पूरा किया था। इरफान पठान और हरभजन सिंह ने भी छक्के के साथ ही शतक पूरा किया था। खास रिकॉर्ड ये भी है कि पंत ने अपने करियर का पहला रन भी छक्के के साथ ही शुरू किया था। उन्होंने छक्के के साथ ही अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। 117 गेंदों पर 14 चौके और 3 छक्कों के साथ ऋषभ पंत ने 101 रन बनाए।


यह भी पढें - उत्तराखंड की पहली रणजी टीम का कप्तान बनेगा ये क्रिकेटर! जल्द हो सकता है ऐलान
कुल मिलाकर कहें तो ऋषभ पंत छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। ऋषभ पंत अब टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने ये शतक 20 साल 342 दिन की उम्र में लगाया। उनसे पहले अजय रात्रा ने साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 20 साल 150 दिन की उम्र में शतक लगाया था। ऋषभ पंत जब इस टेस्ट में बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे। उस वक्त इंग्लैंड के 464 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के पहले पांच विकेट 121 रनों के स्कोर पर ही गिर चुके थे। उस समय केएल राहुल 74 रन बना चुके थे और उन्हें एक बेहतर साथ की तलाश थी। आखिरकार ऋषभ आए और रिकॉर्डतोड़ शतक के साथ केएल राहुल का साथ दिया।


Uttarakhand News: rishabh pant made century in england

Content Disclaimer (Show/Hide)
लेख शेयर करें