उत्तराखंड हल्द्वानीEx serviceman Held Online Hostage And Defrauded Of Rs 9 Lakh

उत्तराखंड में पूर्व सैनिक की ऑनलाइन किडनैपिंग, साइबर ठगों ने इस तरह लूटे 9.20 लाख रुपये

यहाँ साइबर ठगों ने बुजुर्ग पूर्व सैनिक को गिरफ्तारी की धमकी देकर उनके खाते से 9.20 लाख रुपये की ठगी कर ली।

Cyber Crime in Haldwani: Ex serviceman Held Online Hostage And Defrauded Of Rs 9 Lakh
Image: Ex serviceman Held Online Hostage And Defrauded Of Rs 9 Lakh (Source: Social Media)

हल्द्वानी: साइबर ठगों ने भारतीय सेना से सेवानिवृत्त बुजुर्ग को ऑनलाइन बंधक बनाकर उनके खाते से 9.20 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। इस मामले में सैनिक के बेटे ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कर कर ली है।

Ex-serviceman Held Online Hostage And Defrauded Of Rs 9.20 Lakh

जब से इंडिया डिजिटल हुआ है तब से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में भी तेज़ी आई है। आजकल साइबर क्रिमिनल ऑनलाइन घात लगाकर ठगी करने के लिए बैठे होते हैं और अपने जाल में फंसाकर लोगों से लाखों की ठगी कर लेते हैं। ऐसा ही एक मामला हल्द्वानी जिले के पुष्प विहार कॉलोनी कुसुमखेड़ा से आया है जहाँ पर पीड़ित के पुत्र दिनेश चंद्र ने पुलिस में मुकदमा दर्ज कर बताया है कि बीते 4 जून को उनके पिता हरिदत्त उम्र 86 वर्ष जो कि पूर्व सैनिक हैं उन्हें व्हाट्सएप पर एक वीडियो कॉल आया जिसमे कॉल करने वाले ने अपने आप को दिल्ली के आरकेपुरम थाने का हेड कांस्टेबल बताया।

डरा धमकाकर ली खाते की जानकारी

उसके द्वारा कहा गया कि आपके खाते में 25 लाख रुपये की मनी लांड्रिंग हुई है और इसके लिए कोर्ट के आदेश पर खाते की जांच होनी है। उसने भरोसा दिलाने के लिए बुजुर्ग को फर्जी साइबर कंप्लेंट भी दर्ज कर दी। फिर उसने साइबर सेल का अधिकारी बनकर बात की और ऑनलाइन अकाउंट एक्सेस करने के लिए जानकारी ली जब पूर्व सैनिक ने जानकारी देने से मना किया तो उसने गिरफ्तारी की धमकी देकर डरा दिया। जिसके बाद उन्होंने अपने खाते की जानकारी दे दी और फिर 5 जून को 4.20 लाख रुपये और 12 जून को 5 लाख रुपए किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर किए गए। पूर्व सैनिक के बेटे की शिकायत पर रुद्रपुर स्थित कुमाऊं साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है, जिसे अब जांच के लिए मुखानी पुलिस को सौंप दिया गया है।