उत्तराखंड अल्मोड़ाAjay Tamta joined Modi cabinet

Uttarakhand News: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए अजय टम्टा, मिली बड़ी जिम्मेदारी

अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से लोकसभा सांसद अजय टम्टा मोदी कैबिनेट में राजयमंत्री के रूप ले ली है और उन्हें सड़क परिवहन मंत्रालय का राज्यमंत्री बनाया गया है।

Ajay Tamta joined Modi cabinet: Ajay Tamta joined Modi cabinet
Image: Ajay Tamta joined Modi cabinet (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: वर्ष 2014 में अजय टम्टा को कपड़ा राज्यमंत्री बनाया गया था उनकी छवि अन्य नेताओं से साफ़ और बेदाग रही जिस वजह से उन्हें केंद्र की मोदी सरकार में एक बार फिर से जगह मिली है।

Ajay Tamta becomes Minister of State for Road and Transport Ministry

जीत की हैट्रिक लगने के बाद अल्मोड़ा लोकसभा से निर्वाचित अजय टम्टा को मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है और उन्हें सड़क परिवहन राज्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले 2014 की मोदी सरकार में अजय टम्टा को कपड़ा राज्यमंत्री बनाया गया था। उनकी साफ और बेदाग छवि उन्हें अन्य नेताओं से अलग करती है और यही कारण है कि उन्हें केंद्र की मोदी सरकार में एक बार फिर से स्थान मिला है।

दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल करने के मुख्य कारण

मोदी सरकार ने अजय टम्टा को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करके भाजपा हाईकमान ने जातीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है। भाजपा देश में दलित और पिछड़ा वर्ग के वोट बैंक को हर हाल में अपने साथ जोड़े रखना चाहती है। चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने वाले अजय टम्टा इस बार उत्तराखंड के पांचों सांसदों में एकमात्र हैं तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल में दूसरी बार शामिल होने वाले अजय टम्टा हाईकमान के भरोसेमंद नेताओं में गिने जाते हैं।
चुनाव पूर्व जब अल्मोड़ा संसदीय सीट के टिकट के लिए दावेदारी हो रही थी, तब भी सौम्य व्यवहार के लिए मशहूर टम्टा ने खुद को भाजपा का अनुशासित सिपाही ही बताया। इन्हीं कारणों से मोदी सरकार 3.0 में अजय टम्टा को पुनः शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: