उत्तराखंड रुद्रप्रयागStudents from Guptkashi to Sonprayag will manage the traffic

केदारनाथ यात्रा में पहली बार अनोखी पहल, गुप्तकाशी सोनप्रयाग के विद्यार्थी संभालेंगे ट्रैफिक

केदारनाथ यात्रा के दौरान छात्रा-छात्राओं की मैनेजमेंट स्किल उभारने के लिए उन्हें व्यवस्था संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, यात्रियों की सुगमता के लिए अब नौनिहाल आएंगे आगे।

Kedarnath Yatra: Students from Guptkashi to Sonprayag will manage the traffic
Image: Students from Guptkashi to Sonprayag will manage the traffic (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: इस बार छात्र-छात्राएं भीड़ पर काबू पाने, ट्रैफिक जाम खुलवाने और यात्रियों के ठहरने आदि में सहयोग करने जैसे काम करेंगे, नई शिक्षा नीति के अंतर्गत स्कूली छात्र-छात्राओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को पर्यटन, हॉस्पिटैलिटी सहित यात्रा के दौरान भीड़ मैनेजमेंट एवं यात्रियों की अन्य सहायता करने का मौका मिलेगा।

Students will hone their skills in Kedarnath Yatra

केदारनाथ यात्रा 10 मई से शुरू होने जा रही है, इस बीच रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन एक अनोखी पहल कर रही है। जिसमें छात्र-छात्राओं में मैनेजमेंट स्किल को बेहतर बनाया जाएगा। क्यूंकि नई शिक्षा नीति में कौशल विकास को भी शामिल किया गया है। जिसके तहत उनकी स्किल उभारने के लिए उन्हें व्यवस्था संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण लेकर ये छात्र-छात्राएं भीड़ पर काबू पाने, ट्रैफिक जाम खुलवाने और यात्रियों के ठहरने आदि में सहयोग करने जैसे काम करेंगे।

नई शिक्षा निति के तहत शुरु की पहल

नई शिक्षा नीति में छात्रों के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के प्रति रुझान पैदा करने एवं वर्तमान परिप्रेक्ष्य के हिसाब से कौशल विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है। इस विशेष पहल के अंतर्गत इस साल केदारनाथ की यात्रा में गुप्तकाशी से सोनप्रयाग के स्कूलों के छात्र-छात्राओं को यात्रा मैनेजमेंट में सहयोग करने का मौका दिया जाएगा। जो छात्र-छात्राएं इसमें इच्छुक होंगे उन्हें मॉक ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद यात्रा के दौरान भीड़ मैनेजमेंट, जाम की स्थिति में गाड़ियों की लाइन ठीक करवाना, स्वास्थ्य, जल सहित अन्य प्राथमिक आपातकाल होने पर ये लोग पुलिस को सूचित करेंगे और स्कूली छात्र भी इसमें रुचि दिखा रहे हैं। इसी क्रम में इंटर कॉलेज फाटा में पर्यटन विकास आधारित कोर्स लॉन्च भी किया जा चुका है, भविष्य में इसी प्रकार अन्य स्कूलों में यही या अन्य कोर्स लागू करने की तैयारी है।