उत्तराखंड हल्द्वानीSummer Special Train Will Run From Kathgodam Station To Mumbai

Uttarakhand: 25 अप्रैल से काठगोदाम से मुंबई के बीच दौड़ेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखिए पूरा रुट

25 अप्रैल से प्रत्येक बृहस्पतिवार को कुमाऊं के लोगों को मुंबई से जोड़ने के लिए काठगोदाम-मुंबई सेंट्रल सुपरफास्ट ट्रेन की शुरुआत की जा रही है, जो रेलवे प्रशासन द्वारा ग्रीष्मकालीन सुपरफास्ट साप्ताहिक विशेष गाड़ी के रूप में चलाई जाएगी।

Kathgodam To Mumbai Train: Summer Special Train Will Run From Kathgodam Station To Mumbai
Image: Summer Special Train Will Run From Kathgodam Station To Mumbai (Source: Social Media)

हल्द्वानी: सुपरफास्ट साप्ताहिक विषेश ट्रैन का संचालन 24 अप्रैल से 27 जून तक प्रत्येक बुधवार को मुंबई से काठगोदाम रेलवे स्टेशन के लिए होगा।

Summer Special Train Will Run From Kathgodam Station To Mumbai

जल्द ही गर्मियों की छुट्टियाँ शुरू होने वाली हैं, इस समय में ट्रेन टिकटों की मांग बढ़ते ही हर साल रेलवे गर्मियों के मौसम में स्पेशल ट्रेन सेवाएं शुरू करता है, ताकि लोगों को कुछ राहत मिल सके। इसी क्रम में उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल से भी रेलवे ने काठगोदाम से मुंबई के बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जिसका संचालन 25 अप्रैल से होगा।

24 अप्रैल से 27 जून तक चलेगी ट्रैन

इज्जत नगर रेलवे मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि रेलवे प्रशासन की ओर से 25 अप्रैल से प्रत्येक बृहस्पतिवार को ‘समर स्पेशल सुपरफास्ट वीकली ट्रेन’ चलाई जाएगी। जो 24 अप्रैल से 27 जून तक प्रत्येक बुधवार को मुंबई से काठगोदाम रेलवे स्टेशन के लिए यह ट्रेन संचालित होगी और काठगोदाम से प्रत्येक गुरुवार मुंबई के लिए रवाना होगी। ट्रेन मुंबई से काठगोदाम और काठगोदाम से मुंबई तक 10-10 फेरों में चलाई जाएगी। इस ट्रेन के चलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

मुंबई से काठगोदाम का समय व रुट

गाड़ी संख्या 09075 मुंबई सेंट्रल-काठगोदाम सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन हर बुधवार को मुंबई सेंट्रल से सुबह 11 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन दोपहर 2:40 बजे सूरत स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन बड़ोदरा स्टेशन कोटा स्टेशन और भरतपुर स्टेशन के माध्यम से गुरुवार को सुबह 6:55 बजे मथुरा स्टेशन तक पहुंचेगी। इस स्पेशल ट्रेन का काठागोदाम स्टेशन पहुंचने के लिए दोपहर के लगभग 2:30 बजे का समय निर्धारित किया गया है।

काठगोदाम से मुंबई का समय व रुट

हर गुरुवार को, गाड़ी संख्या 09076 काठगोदाम से मुंबई सेंट्रल के लिए चलेगी। यह ट्रेन काठगोदाम स्टेशन से शाम 5:30 बजे रवाना होगी। इसके बाद यह ट्रेन लालकुआं, किच्छा, और इज्जतनगर स्टेशन के माध्यम से गुजरते हुए रात 8:41 बजे बरेली जंक्शन, बदायूं, कासगंज, और हाथरस पार करते हुए मध्य रात्रि 1:10 बजे मथुरा स्टेशन पर पहुंचेगी।
इसके बाद यह ट्रेन भरतपुर स्टेशन और गंगापुर स्टेशन से गुजरते हुए अगले दिन शुक्रवार को सुबह 6:40 बजे कोटा स्टेशन पर पहुंचेगी। फिर यह नागड़ा, गोधरा और बड़ोदरा स्टेशन के रास्ते में चलती हुई दोपहर 4:50 बजे सूरत स्टेशन पर पहुंचेगी और अंत में यह ट्रेन वापी स्टेशन से होते हुए शुक्रवार को सुबह के लगभग 8:55 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी।