उत्तराखंड पिथौरागढ़Pithoragarh-Delhi air service ready to start from 1 april

उत्तराखंड: एलायंस एयर की पिथौरागढ़-दिल्ली सेवा 1 अप्रैल से शुरू, 1 घंटे में तय होगा दिनभर का सफर

पिथौरागढ़ से दिल्ली के सफर में एक दिन का समय लगता है। कई बार सड़कें ब्लॉक हो जाती हैं, यात्री रास्ते में फंस जाते हैं। हवाई सेवा शुरू होने पर ये समस्या खत्म हो जाएगी।

Pithoragarh-Delhi air service: Pithoragarh-Delhi air service ready to start from 1 april
Image: Pithoragarh-Delhi air service ready to start from 1 april (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली से पिथौरागढ़ के लिए एलायंस एयर की हवाई सेवा औपचारिक शुभारंभ कर दिया है।

Pithoragarh-Delhi air service ready to start from 1 april

एलायंस एयर विमान दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल टी-3 से पिथौरागढ़ नैनीसैनी एयर पोर्ट के लिए अप्रैल महीने अपनी अपनी पहली उड़ान भरेगा। एलायंस एयर विमान अप्रैल महीने से दिल्ली एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ नैनीसैनी एयर पोर्ट नियमित उड़ान भरेगा। दिल्ली एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ नैनीसैनी एयर पोर्ट तक आने वाले इस हवाई विमान का किराया 7000 होगा, जिसमें पिथौरागढ़ से दिल्ली की यात्रा में करीब 1 घंटे में पुरी होगी। पिथौरागढ़ से दिल्ली की दूरी तय करने में लोगों बस या अन्य किसी वहाँ से लगभग 15 घंटे का समय लगता है, हवाई उड़ान के माध्यम से अब यह सफर केवल एक घंटे में पूरा हो जाएगा।
पिथौरागढ़ में कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं। पिथौरागढ़ में एक छोटा गांव भी है जो पर्यटकों में उत्तराखंड का छोटा कश्मीर नाम से प्रसिद्ध है। जिसे देखने भी हर साल यहाँ लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। लेकिन पर्यटकों को बहुत लम्बा रास्ता तय करना पड़ता था।
पिथौरागढ़ से दिल्ली के सफर में एक दिन का समय लगता है। कई बार सड़कें ब्लॉक हो जाती हैं, यात्री रास्ते में फंस जाते हैं। जिसके बाद लोगो ने यह मांग उठाई कि उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों को शहरों के हवाई मार्गों के साथ जोड़ दिया जाए।

ये भी पढ़ें:

पिथौरागढ़ में हवाई सेवा की मांग उठाई गयी थी, जिसे CM धामी ने मंजूर कर दिया। अब इस साल अप्रैल माह की पहली तारिख से दिल्ली-पिथौरागढ़ एलायंस एयर की हवाई सेवा शुरू हो जाएगी।
हवाई सेवा का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से दिल्ली और पिथौरागढ़ के बीच कनेक्टिविटी बेहतर बनेगी। उन्होंने कहा "लंबे समय से पिथौरागढ़ हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू करने की मांग आ रही थी। लोगों की ये मांग अब पूरी हो गई है। हवाई सेवा शुरू होने से अब पिथौरागढ़ में पर्यटन भी बढ़ेगा। हवाई सेवा शुरू होने से पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों में भी उत्साह को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। हवाई सेवा शुरू होने से पिथौरागढ़ में पर्यटन और स्थानीय लोगों को अच्छा रोजगार मिलेगा। अब पिथौरागढ़ से दिल्ली की आवाजाही आसान हो जाएगी। 15 घंटे का रास्ता आसानी से एक घंटे में तय किया जाएगा।"