उत्तराखंड रुद्रप्रयागDate of opening of doors of Kedarnath Dham will be announced on Mahashivratri

उत्तराखंड: महाशिवरात्रि पर्व पर घोषित होगी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि, होंगे धार्मिक अनुष्ठान

पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि पंचांग गणना से तय कर घोषित की जाएगी

Kedarnath kapaat open date: Date of opening of doors of Kedarnath Dham will be announced on Mahashivratri
Image: Date of opening of doors of Kedarnath Dham will be announced on Mahashivratri (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर है। केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्य जारी हैं। महाशिवरात्रि पर केदारधाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होगी।

Kedarnath Kapat Open Date

आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह नौ बजे से धार्मिक अनुष्ठान शुरू होंगे। साथ ही पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि पंचांग गणना से तय कर घोषित की जाएगी। बाबा केदार की पंचमुखी भोगमूर्ति के चल उत्सव विग्रह के डोली में विराजमान होकर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से अपने धाम के लिए प्रस्थान करने का दिन भी तय होगा। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया, आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह नौ बजे से धार्मिक अनुष्ठान शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें:

इस दौरान बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित की जाएगी। बता दें कि रुद्रप्रयाग में 16 किमी लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर 12 किमी हिस्से पर जमी तीन से पांच फीट बर्फ की सफाई का काम भी शुरू हो गया है, लेकिन मौसम की बेरुखी काम में आड़े आ रही है। 50 मजदूर बर्फ की सफाई में जुटे हैं। बीते एक से तीन मार्च के बीच हुई बर्फबारी से केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर धाम तक बर्फ जमी है। पैदल मार्ग पर इस बार जंगलचट्टी से ही तीन फीट से अधिक बर्फ जमी है। भीमबली, रामबाड़ा, छोटी लिनचोली, बड़ी लिनचोली, छानी कैंप तक पांच से सात फीट तक बर्फ जमी है। लोनिवि, गुप्तकाशी डिवीजन ने 50 मजदूरों के साथ पैदल मार्ग पर रामबाड़ा से बर्फ सफाई का काम शुरू कर दिया है।